सऊदी अरब में सिनेमाघरों से बैन हटा, जल्द मिलेंगे नए लाइसेंस

saudi arabia lifts decades ban on cinemas after 1980
सऊदी अरब में सिनेमाघरों से बैन हटा, जल्द मिलेंगे नए लाइसेंस
सऊदी अरब में सिनेमाघरों से बैन हटा, जल्द मिलेंगे नए लाइसेंस

डिजिटल डेस्क, रियाद। सऊदी अरब में सिनेमा प्रेमियों के लिए सोमवार का दिन ऐतिहासिक रहा। इस दिन सऊदी सरकार ने दशकों से सिनेमाघरों पर लगा बैन हटा लिया। संस्कृति और सूचना मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "2018 की शुरुआत से कमर्शियल सिनेमाघरों को अनुमति मिल जाएगी। अगले वर्ष से सिनेमाघरों को खोलने की योजना बनाई जा रही है। इसके साथ ही देश के सिनेमाघरों को लाइसेंस प्रदान किए जाएंगे।"

इस फैसले को देश के ताकतवर क्राउन प्रिंस द्वारा शुरू किए गए सामाजिक सुधारों का हिस्सा बताया गया है। प्रिंस के इस फैसले से कट्टरपंथियों में काफी आक्रोश है। बता दें कि कट्टरपंथियों के दबाव में 1980 के दशक में सिनेमाघरों को बंद करा दिया गया था। कट्टरपंथियों का कहना था कि सिनेमा से सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को खतरा है। वहीं इस परिवर्तन का उद्देश्य सऊदी लोगों द्वारा विदेशों में खर्च किए गए 20 अरब डॉलर का एक चौथाई हिस्सा हासिल करना है, जो शो और मनोरंजन पार्कों को देखने के लिए विदेशों की यात्रा करने के आदी हैं।

इससे पहले जनवरी में भी सऊदी के एक प्रमुख मौलवी ने आगाह किया था कि सिनेमा से नैतिकता खत्म हो जाएगी। जबकि सऊदी के फिल्म निर्माताओं ने तर्क दिया था कि यूट्यूब के दौर में सिनेमा को बैन करने का कोई मतलब नहीं है। हाल ही में सऊदी अरब ने कॉन्सर्ट, कॉमिक-कॉन पॉप कल्चर फेस्टिवल का आयोजन किया था, जिसमें लोगों को पहली बार संगीत पर सड़कों पर नृत्य करते देखा गया।

संस्कृति और सूचना मंत्री अवाद बिन सालेह अलवाद ने एक बयान में कहा कि उद्योग नियामक, जनरल कमिशन फॉर ऑडियोविजुअल मीडिया ने इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि पहला सिनेमाघर मार्च 2018 में खुलने की उम्मीद है। यह कदम "विजन 2030" के तहत सुधारों की श्रृंखला का हिस्सा है, जिसमें भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई भी शामिल है। 

Created On :   11 Dec 2017 6:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story