अब OBC स्टूडेंट्स को भी मिलेगी SC-ST जितनी स्कॉलरशिप !

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अब OBC स्टूडेंट्स को भी मिलेगी SC-ST जितनी स्कॉलरशिप !

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एमपी में आरक्षण के आधार पर OBC के विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप अब एससी-एसटी के बराबर कर दी जाएगी। अन्य OBC विभाग OBC स्कॉलरशिप को लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहा है। शासन से स्वीकृति मिलते ही इसे मैदानी स्तर पर लागू कर दिया जाएगा।

दरअसल, OBC विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप और एससी-एसटी स्कॉलरशिप में 33 फीसदी का फर्क है। ऐसे में आरक्षण के बाद भी OBC विद्यार्थी शासन की योजनाओं का पूरी तरह लाभ नहीं ले पाते हैं। इसका खासा असर मध्यमवर्गीय उन परिवारों के बच्चों की पढ़ाई पर पड़ता है, जो आर्थिक तंगी की वजह से अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ देते हैं।

उच्च शिक्षा के लिए किस्तों में मिलेगी स्कॉलरशिप

OBC विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में अध्ययन के लिए किस्तों में स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के प्रवेश पर अलग-अलग स्कॉलरशिप मिलेगी। इसी तरह प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी शासन से शैक्षणिक प्रतिशत के अनुसार स्कॉलरशिप मिलेगी।

OBC पर 555 करोड़ खर्च कर रही सरकार

राज्य सरकार जहां OBC के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, तो वहीं केंद्र सरकार महज 55 करोड़ की मदद ही करती है। ऐसे में केंद्र का 10 प्रतिशत और राज्य का 90 प्रतिशत बजट OBC पर खर्च हो रहा है। हालांकि बजट बढ़ाने केंद्र से मांग की गई है।

OBC विभाग के सचिव रमेश थेटे ने कहा कि बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से OBC छात्र-छात्राओं की स्कॉलरशिप SC और ST के विद्यार्थियों को मिलने वाली स्कॉलरशिप के बराबर करने पर योजना तैयार कर रही है। इसे सरकार से प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही लागू किया जाएगा।

Created On :   14 July 2017 4:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story