300 से ज्यादा मुखौटा कम्पनियों पर SEBI की नजर, शेयर बाजार में हड़कंप

SEBI eyes over 300 mask companies in the case of whitening black money
300 से ज्यादा मुखौटा कम्पनियों पर SEBI की नजर, शेयर बाजार में हड़कंप
300 से ज्यादा मुखौटा कम्पनियों पर SEBI की नजर, शेयर बाजार में हड़कंप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कालेधन को सफेद करने के मामले में सैकड़ों मुखौटा कम्पनियों के सामने आने के बाद SEBI ने कई जांच एजंसियों को कार्रवाई में शामिल किया है। एजेंसी के मुताबिक SEBI ने 300 से ज्यादा उन लिस्टिड कंपनियों को नोटिस जारी किया है जिन पर मुखौटा कम्पनियों से लेन-देन का शक है।

गौरतलब है कि प्रतिभूति नियमों के उल्लंघन के मामले में SEBI ने इससे पहले संदिग्ध मुखौटा कम्पनियों के व्यापार पर रोक लगाने का फैसला किया था। लेकिन कंपनियों ने इसे प्रतिभूति और अपीली न्यायाधिकरण (SAT) में चुनौती दी। SAT का फैसला कंपनियों के पक्ष में आने के बाद अब SEBI ने खुद इन कंपनियों की असलियत उजागर करने का बीड़ा उठाया है। 

सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि कालेधन को सफेद बनाने में कुछ सूचीबद्ध कम्पनियां खड़ीं की गईं। इनका जुड़ाव बड़ी कंपनियों से हो सकता है। क्योंकि शेयर बाजार में कई छोटे ब्रोकर इन संदिग्ध मुखौटा कंपनियों की सूची में हैं। अब SEBI के साथ IT और ED समेत कुछ जांच एजेंसियां लगभग 500 सूचीबद्ध और अन्य कंपनियों की जांच में जुट गई हैं।

बताया जाता है कि मुखौटा कम्पनियों में कंस्ट्रक्शन, फिल्म और टेलीविजन प्लांटेशन और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से सम्बंधित कम्पनियां भी शामिल है। फिलहाल जांच एजंसियां इन मुखौटा कम्पनियों के संपर्क में है और इनके लेन-देन को खंगाल रही है, जिसके बाद आने वाले समय में कुछ चौंकाने वाले तथ्य उजागर हो सकते हैं।

Created On :   13 Aug 2017 3:48 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story