शाहरुख खान को पहला ब्रेक देने वाले निर्देशक लेख टंडन का निधन

shah rukh khans first director director lekh Tandon passed away
शाहरुख खान को पहला ब्रेक देने वाले निर्देशक लेख टंडन का निधन
शाहरुख खान को पहला ब्रेक देने वाले निर्देशक लेख टंडन का निधन

डिजिटल डेस्क,मुंबई। हिंदी सिनेमा के जाने माने एक्टर और डायरेक्टर लेख टंडन का रविवर शाम 88 साल की उम्र में निधन हो गया। टंडन ने कई हिट फिल्में बनाई, साथ ही टीवी शोज का भी निर्देशन किया है। "दुल्हन वही जो पिया मन भाए" और "आम्रपाली" जैसी फिल्म बनाने वाले टंडन ने रविवार शाम 5 बजे मुंबई के आखिरी सांस ली। टंडन पिछले 6 महीने से बीमार चल रहे थे। उनका अंतिम संस्कार आज किया जाएगा।

Image result for लेख टंडन

शाहरुख खान को दिया था पहला ब्रेक

लेख को शाहरुख खान की खोज करने का श्रेय भी जाता है। उन्होंने शाहरुख को अपने टीवी सीरियल में "दिल दरिया" के लिए कास्ट किया था। 1988 में सीरियल की शूटिंग शुरू हुई लेकिन किसी वजह से समय से शूटिंग पूरी नहीं हो पाई और दिल दरिया के टेलीकास्ट होने में देरी हो गई। तब तक शाहरुख को फौजी नाम का दूसरा सीरियल भी मिल चुका था, जो 1989 में छोटे परदे पर आ गया, इसलिए फौजी को शाहरुख का टीवी डेब्यू माना जाता है। लेख ने टीवी सीरियल "फरमान" और "फिर वही तलाश" का भी निर्देशन किया था।

Image result for lekh tandon and shah rukh khan

निर्देशन के साथ एक्टिंग में बी आजमाया हाथ

टंडन ने उत्तरायन, खुदा कसम, आम्रपाली, प्रोफेसर, जहां प्यार मिले और प्रिंस जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। उन्होंने फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस, स्वेदश, रंग दे बसंती, हल्ला बोल, पहेली आदि फिल्मों में बतौर एक्टर काम भी किया। लेख टंडन का जन्म 13 फरवरी 1929 को लाहौर में हुआ था।

Image result for लेख टंडन

ये भी पढ़े-केजरीवाल पर बनी डॉक्यूड्रामा "एन इन्सिगनिफिकेंट मैन" इस दिन होगी रिलीज

टंडन ने 1962 में फिल्म प्रोफेसर से फिल्म निर्देशन में कदम रखा। उनकी निर्देशित फिल्म दुल्हन वही जो पिया मन भाये ,आम्रपाली, अगर तुम न होते, आंदोलन और झुक गया आसमान काफी पसंद की गईं। टंडन को फिल्मों में आने के लिए पृथ्वीराज कपूर ने प्रेरित किया था, जो उनके पिता के दोस्त थे। Image result for lekh tandon and shah rukh khan

Created On :   16 Oct 2017 3:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story