सर्वाधिक आवास बनाने वाली पंचायतों में मनेगा जश्न

shivraj Government will celebrate the awas day on 20th November
सर्वाधिक आवास बनाने वाली पंचायतों में मनेगा जश्न
सर्वाधिक आवास बनाने वाली पंचायतों में मनेगा जश्न

डिजिटल डेस्क कटनी। प्रधानमंत्री आवासों के गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में निर्माण को प्रोत्साहित करने शासन द्वारा 20 नवम्बर को पूरे प्रदेश में आवास दिवस मनाया जाएगा। प्रत्येक विकासखंड की ऐसी पंचायत में कार्र्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जहां सर्वाधिक आवासों का निर्माण किया गया है। इस दिन अधिक से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया जाएगा। इस जश्न के लिए ऐसी पंचायतों में होड़ मची है जहां जो प्रधानमंत्री आवास निर्माण में आगे हैं। हालांकि जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत द्वारा प्रधानमंत्री आवासों की हकीकत जानने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का प्लान तैयार किया है। कटनी जिले में  अब तक नौ हजार से अधिक आवास निर्माण के दावे किए गए हैं।
लगभग 35 फीसदी निर्माण-
जानकारी के अनुसार कटनी जिले में अब तक लक्ष्य के विरुद्ध लगभग 35 प्रतिशत प्रधानमंत्री आवासोंका निर्माण हुआ है। जिले में प्रधानमंत्री आवास का लक्ष्य 26865 निर्धारित है। जिसमें से 23595 का पंजीयन किया गया है। अब तक जिले में 9421 आवास पूर्ण हो चुके हैं। बड़वारा ब्लाक में 4925 के विरुद्ध 1425, बहोरीबंद में 5000 के विरुद्ध 1746, ढीमरखेड़ा में 6292 के विरुद्ध 1713, कटनी ब्लाक में 3527 के विरुद्ध 1783, रीठी ब्लाक में 3614 के विरुद्ध 1627 एवं विजयराघवगढ़ ब्लाक में 3507 के विरुद्ध 1127आवासों का निर्माण पूर्ण हुआ है।
कार्यक्रम के लिए निर्देश जारी-
विकास आयुक्त कार्यालय से संचालक ग्रामीण रोजगार जसवीर सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को पत्र जारी कर आवास दिवस मनाने के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देशों के अनुसार विकासखंड में जहां सर्वाधिक आवासों का निर्माण हुआ है वहां आवास दिवस मनाया जाए। सभी विकासखंड आयोजनों के फोटो खिंचवाएं एवं अधिक से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएं।
राजमिस्त्रियों को देेंगे प्रशिक्षण-
प्रधानमंत्री आवास निर्माण की गति बढ़ाने जिला पंचायत द्वारा पंचायत स्तर पर राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें प्रधानमंत्री आवास निर्माण की रूपरेखा तथा गाइड लाइन समझाई जाएगी। बड़ी संख्या में आवास एवं शौचालयों का निर्माण होने से राजमिस्त्रियों की कमी सामने आ रही है। जिला
पंचायत द्वारा गांव के मजदूरों को ही राजमिस्त्री का प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि ताकि आवास एवं शौचालय निर्माण के कार्य में तेजी आ सके।
इनका कहना है-
विकास आयुक्त कार्यालय के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 नवम्बर को आवास दिवस मनाने की तैयारियां चल रही हैं। कार्यक्रम के लिए ग्राम पंचायतों का चयन करने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही फाइनल किया जाएगा। आवास निर्माण में तेजी लाने राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 30 नवम्बर के बाद आवासों का व्हेरीफिकेशन कराने की तैयारी कीगई है।

 

Created On :   18 Nov 2017 8:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story