अमेरिका के इस कॉलेज के अजीब नियम, सिर्फ Failures को मिलता है एडमिशन

Smith college of America only give admission to the failures
अमेरिका के इस कॉलेज के अजीब नियम, सिर्फ Failures को मिलता है एडमिशन
अमेरिका के इस कॉलेज के अजीब नियम, सिर्फ Failures को मिलता है एडमिशन

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। ज्यादातर कॉलेजिस में एडमिशन के लिए या तो कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाती है या कुछ और एलिजिबिलिटी स्टेन्डर्ड्स होते हैं जैसे इंट्रेन्स टेस्ट या फिर इंटरव्यू, जिसके हिसाब से अव्वल आने वालों का ही एडमिशन हो पाता है। लेकिन एक कॉलेज ऐसा भी है जिसमें एडमिशन के लिए टॉप नहीं बल्कि फेल होना पड़ता है। क्योंकि यहां सिर्फ और सिर्फ फेलियर लोगों को ही एडमिशन दिया जाता है।

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ने शुरु की नई मुहिम

दरअसल अमरीका के स्मिथ कॉलेज में मैसाच्यूसेट यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक नया स्पेशल कोर्स शुरु किया गया है। इस कोर्स का नाम है ‘फेलिंग वेल’। इस कोर्स को शुरु करने का मकसद इसके नाम के हिसाब से ही है जिसमें फेलियर के कारण परेशान बच्चों को गाइडेंस दिया जाता है। इसका कोर्स का मकसद फेलियर फेस कर रहे बच्चों को मोटिवेट करना है, इसके साथ ही उन्हें करियर काउंसलिंग भी दी जाती है, जिससे वो अपने भविष्य का बेहतर तरीके से चुनाव कर सकें।

फेल होने के भी हैं ‘कुछ फायदे

अकसर फेल होने के बाद लोगों को नुकसान ही नजर आता है लेकिन ये कोर्स आपको फेल होने के फायदे बता रहा है। यहां आपको एडमिशन लेने के लिए सिर्फ एक ही मापदंड है वो है फेल होना। आप चाहें रिश्तों में फैल हुए हों, या स्टडी या फिर किसी जॉब में। इस कॉलेज में आपको हर तरीका का फेलियर फेस करना सिखाया जाता है और उससे उबरने के तरीके बताए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-18वीं मंजिल से लगाई छलांग, फिर भी बच गई जान

साथ ही ये भी बताते हैं कि असफलता को कैसे हैंडल करें। इसके साथ ही यहां आपको फेलियर कोर्स के लिए सर्टिफिकेट भी दिया जात है और जिंदगी बेहतर तरीके से जीने के तरीके बताए जाते हैं। अपने इस अजीबो-गरीब कोर्स के चलते अब स्मिथ कॉलेज चर्चा का विषय बना हुआ है।  इसमें सबसे खास बात ये है कि इस कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

 

Created On :   20 Nov 2017 4:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story