शी जिनपिंग का तख्ता-पलटना चाहते थे उनके पाॅलिटकल राइवल्स

Some of Xi Jinpings political rivals trying to coup in China but failed
शी जिनपिंग का तख्ता-पलटना चाहते थे उनके पाॅलिटकल राइवल्स
शी जिनपिंग का तख्ता-पलटना चाहते थे उनके पाॅलिटकल राइवल्स

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पिछले दिनों चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तख्तापलट की एक कोशिश  हुुुुई थी जिसको नाकाम कर दिया गया था। तख्तापलट का यह प्रयास चीनी पाॅलिटिक्स के दिग्गजों और जिनपिंग के पुराने प्रतिद्वंद्वियों ने किया था।  भ्रष्टाचार के खिलाफ जिनपिंग की कंपेन की चपेट में आए ये पाॅलिटिकल दिग्गज उनके दुश्मन बन गए थे। वे हर हाल में शी जिनपिंग को सत्ता से बेदखल कर देना चाहते थे। यही वजह रही कि उन्होंने उन्हें सत्ता से बेदखल करने की साजिश रची। हालांकि शी जिनपिंग खुशकिश्मत साबित हुए कि उनकी साजिश सफल नहीं हो सकी। 

नाकाम किया तख्ता-पलट का प्रयास 
शी चिनफिंग राष्ट्रपति और कम्युनि‍स्ट पार्टी ऑफ चाइना के जनरल सेक्रेटरी के रूप में जल्दी ही अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने वाले हैं। उनके नेतृत्व में चीन की अर्थव्यवस्था ने अनेक बाह्य दबाओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है। इसकी वजह से उनके राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी के जनरल सेक्रेटरी के रूप में दूसरे कार्यकाल को मंजूरी मिलना तय माना जा रहा है। चीन के सेक्यूरिटी रेग्युलेटरी कमीशन के चेयरमैन लिऊ शियू ने खुलासा किया है कि शी जिनपिंग के विरुद्ध तख्ता-पलट के प्रयासों को नाकाम कर दिया गया है। 

लुई शियू ने किए खुलासे
कम्युनि‍स्ट पार्टी ऑफ चाइना की पांच साला कांग्रेस मेें पैनल चर्चा में सेक्यूरिटी रेग्युलेटरी कमीशन के चेयरमैन लुई शियू ने कई हैरतअंगेज खुलासे किए।  सीपीसी की 19वीं कांग्रेस में एक कार्यक्रम में पैनल में बोलते हुए लिउ ने आरोप लगाया कि पार्टी के कई भ्रष्ट कैडर सत्ता का गलत लाभ ले रहे थे। वे नहीं चाहते थे कि शी जिनपिंग सत्ता में बने रहें। इस लिए उन्होंने उनके खिलाफ तख्ता पलट की साजिश रची। जिसे असफल कर दिया गया। उन्होंने मेगासिटी चोंगकिंग के पूर्व बॉस और एक समय पोलित ब्यूरो स्टैंडडिंग कमिटी में शामिल होने वाले सन जेंगकाई और उनकी पत्नी का नाम लिया। सन जेंगकाई को शी ने ही उनके पद से हटाया था। वहीं पिछले कांग्रेस से पहले चोंगकिंग के हेड और शी के घोर विरोधी बो शिलाई को भी उनके पद से हटा दिया गया था। भ्रष्टाचार के आरोप में वह सजा काट रहे हैं। जुलाई में गिरफ्तार होने के बाद सन जेंगकाई पर आरोप साबित होने के बाद उन्हें भी आजीवन कारावास की सजा दी गई। 

शी जिनपिंग का बढ़ी सुरक्षा
लिउ ने बताया कि बीजिंग में योजनाबद्ध तरीके से अफवाह फैलाई गई कि शी जिनपिंग की भ्रष्टाचार के खिलाफ कैंपेन पूरी तरह फेल हो गई है, जबकि इसके तह‍त बो शिलाई, सन जेंगकाई जैसे कई उच्चाधिकारियों को कोर्ट ट्राइल का सामना करना पड़ा है। उल्लेखनीय है कि इस ट्रायल के बारे में पहली बार किसी अधिकारी ने खुलासा किया है। शी के विरुद्ध तख्तापलट के प्रयासों को देखते हुए उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शी ने अपने कार्यकाल में बो शिलाई, झाऊ योंगकेंग, लिंग झीहुआ, शु केहो, गु बॉक्स‍ियोंग और सन जेंगकाई का निपटारा किया गया। ये सभी लोग ऊंचे पदों पर तैनात थे और राजनीतिक हलके में उनका अच्छा-खासा रसूख था। भ्रष्टाचार और सत्ता की हवस ने उन्हें तख्तापलट के लिए मजबूर कर दिया। ज्ञात हो कि लिउ, सन जेंगकाई पर तख्तापलट का आरोप लगाने वाले पहले अफसर हैं।

 

Created On :   20 Oct 2017 3:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story