दक्षिण-पूर्वी ईरान में 6.2 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, 18 जख्मी

दक्षिण-पूर्वी ईरान में 6.2 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, 18 जख्मी
दक्षिण-पूर्वी ईरान में 6.2 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, 18 जख्मी

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत केरमान में मंगलवार को 6.2 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह जानकारी ईरान के भूकंप विज्ञान केंद्र ने मीडिया के माध्यम से दी है। इस भूंकप में 18 लोग घायल हो गए और करीब 20 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जानकारी के अनुसार, सबसे ताजे भूकंप का केंद्र करमान से 64 किलोमीटर उत्तर में महज दस किलोमीटर की गहराई में स्थित था। रेड क्रिसेंट के राहत अभियान के प्रमुख ने सरकारी मीडिया को बताया कि बचाव टीम ने जानमाल या किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं दी है। 


बता दें कि इस शहर की आबादी 8 लाख 20 हजार से अधिक है। आज सुबह भी उसी इलाके में फिर से 6.0 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। गौरतलब है कि पिछले माह ईरान के इसी इलाके में 7.3 की तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 530 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं हजारों लोग घायल हो गए थे। सरकारी मीडिया ने कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। जिसमें भूकंप प्रभावित इलाके में इमारतों के गिरने के भय से सडक़ों पर खड़ें लोगों के समूह दिखाई दे रहे हैं। मीडिया के मुताबिक 20 क्षतिग्रस्त भवनों में से अधिकांश पुराने थे। इन चित्रों में क्षतिग्रस्त दीवारें भी दिखाई दे रही हैं। 

 

2018 में दुनिया के कई हिस्सों में आ सकते हैं भूकंप

देश के आपात सेवा प्रमुख के हवाले से कहा कि रावर कस्बे में एक जख्मी महिला को अस्पताल ले जाया गया और छह गांवों में पुराने घरों को नुक़सान पहुंचा है। भूकंप स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 12 बजकर 13 मिनट पर आया। भूकंप पर रिसर्च कर रही जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक चेतावनी भी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में बदलाव आ रहा है, जिसके चलते भूकंप के आने की आशंका है। साल 2018 में दुनिया के कई हिस्सों में भयानक भूकंप तबाही मचा सकते हैं। 

Created On :   13 Dec 2017 3:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story