यूनिवर्सिटी की नई पहल, स्टूडेंट्स ऑनलाइन देख सकेंगे डिग्री

Students will be able to see online degrees
यूनिवर्सिटी की नई पहल, स्टूडेंट्स ऑनलाइन देख सकेंगे डिग्री
यूनिवर्सिटी की नई पहल, स्टूडेंट्स ऑनलाइन देख सकेंगे डिग्री

डिजिटल डेस्क,नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह नवंबर होना है। इस साल के दीक्षांत समारोह की खास बात यह है कि समारोह में डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को एक नई सेवा मिलेगी। उन्हें समारोह के अगले ही दिन उनकी डिग्री की डिजिटल कॉपी नेशनल एकेडेमिक डिपॉजिटरी (NAD) पर मिल जाएगी। स्टूडेंट्स विवि के दिए गए यूजर ID और पासवर्ड से इसे देख पाएंगे। 

विश्वविद्यालय प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले ने जानकारी देते हुए बताया कि सुपरफास्ट सर्विस से उन विद्यार्थियों को सर्वाधिक फायदा होगा, जो पहले से ही प्लेसमेंट पा चुके हैं। पोर्टल पर डिग्री अपलोड होते ही प्लेसमेंट पा चुके विद्यार्थियों की कंपनियां यहीं से दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कर सकेंगी। जरूरत पड़ने पर विद्यार्थी दस्तावेज की एक प्रति भी यहां से निकाल सकेंगे। नागपुर विवि और NSDL कंपनी के साथ पहले ही इस पर सामंजस्य करार हो चुका है। 

ऐसी होगी प्रोसेस
विवि के इस करार से विवि के विद्यार्थियों को सीधे तौर पर लाभ होगा। यह सॉफ्ट कॉपी हमेशा के लिए सेव होगी। इधर, विद्यार्थियों के लिए ये पोर्टल एक्सेसिबल होगा। उन्हें यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा, जिसकी मदद से वे पोर्टल पर लॉग इन कर सकेंगे। विवि और NSDL के बीच वर्ष 2019 तक के लिए यह करार हुआ है। विवि कई चरणों में यहां डिग्रियां अपलोड करेगा। पिछले वर्ष हुए दीक्षांत समारोह में आवंटित डिग्रियां आगामी 30 सितंबर तक यहां अपलोड हो जाएंगी। नागपुर विवि से मिलने वाली डिग्रियों का स्वरूप अब बदलने वाला है। आगामी दीक्षांत समारोह में मिलने वाली डिग्रियों में सिक्योरिटी फीचर भी जोड़े जाएंगे। अगले वर्ष डिग्रियों में और अधिक फीचर जुड़ेंगे। 

3 अक्टूबर से विंटर एग्जाम
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी के विंटर एग्जाम 3 अक्टूबर से शुरू होंगे। 20 सितंबर तक यूनिवर्सिटी ने विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म मंगाए हैं। ऐसे में अब परीक्षा विभाग की तैयारी जोरों पर हैं। इस बार चुनौती उन विद्यार्थियों के लिए होगी, जिनके कॉलेज लेट शुरू हुए। इस वर्ष एडमिशन में सीटों की कमी के चलते सीटें बढ़ाने की प्रक्रिया भी हुई, जिसमें खासा वक्त लगा। कुछ कॉलेजों को तो 31 अगस्त तक नए सेक्शन आवंटित हुए। ऐसे में अब कॉलेजों और विवि के विभागों में जल्द से जल्द सिलेबस पूरा कराने की तैयारी चल रही है। वहीं विद्यार्थियों को भी कम समय में सेमेस्टर का सिलेबस पढ़ना है।

4 चरणों में परीक्षाएं 
इस बार की शीतकालीन परीक्षाएं कुल 4 चरणों में होंगी। विवि कुल 1078 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं लेगा। इन परीक्षाओं में 3 लाख 75 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। बता दें कि अक्टूबर में शुरू हो रही परीक्षाएं दिसंबर तक चलेंगी। सबसे पहले विवि पिछले सत्र में अनुत्तीर्ण होने वाले एस्टर्नल विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित करेगा। नवंबर में नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होंगी। अक्टूबर में शुरू हो रहीं परीक्षाओं के परिणाम 30 दिनों के भीतर, यानी नवंबर माह से आने लगेंगे। 

ऐसा है टाइमटेबल
3 अक्टूबर से विवि की परीक्षाओं का पहला चरण शुरू हो रहा है। जिसमें 297 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इसमें BSc, BCCA, BCA, MA,MSc के दूसरे सेमेस्टर और अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इसके साथ BA, BFA, MBA के कुछ सेमेस्टर भी शामिल होंगे। इसी तरह परीक्षा का दूसरा चरण 10 अक्टूबर से होगा, जिसमें विवि 157 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं लेगा। इस चरण में BE, ME, बी.टेक, LLB, LLM के कुछ सेमेस्टरों की परीक्षाएं होंगी। इसी तरह 24 अक्टूबर से BSc, एमटेक, एमएड जैसे कुल 152 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी। इसके बाद 14 नवंबर से शुरू होने वाली परीक्षाओं में बी.ई, बीटेक, एम.फार्म, एमएससी, बीए वोकेशनल जैसे 437 पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं आयोजित की गई हैं।
 

Created On :   25 Sep 2017 6:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story