स्वाइन फ्लू : सड़क पर दिखे शूकर तो पालक जाएंगे जेल

swine flu: action will taken on the pork spinach
स्वाइन फ्लू : सड़क पर दिखे शूकर तो पालक जाएंगे जेल
स्वाइन फ्लू : सड़क पर दिखे शूकर तो पालक जाएंगे जेल

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में शूकरों के आतंक ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। नगर निगम के अमले द्वारा लगातार कार्रवाई के बाद भी सड़कों पर खुलेआम घूमते शूकरों की संख्या उतनी कम नहीं हो सकी, जितनी की उम्मीद की जा रही थी। इस वजह से जगह-जगह गंदगी तो फैलती ही है, साथ-साथ बेझिझक तफरीह करते इन पशुओं के कारण स्वाईन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी फैलने का खतरा भी बढ़ गया है।  
अब आखिरकार जिला प्रशासन ने इस मामले में हस्तक्षेप किया है। जानकारी के अनुसार, जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने  शूकर पालकों द्वारा खुले में सड़कों या बाजारों में अपने पशुओं को छोड़े जाने से गंदगी फैलने और नतीजतन स्वाइन फ्लू की शिकायतें आने तथा आए दिन दुर्घटनाएं होने के मद्देनजर धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं।  यदि आवारा शूकर घूमते पाए जाते हैं, तो संबंधित शूकर मालिक से सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी।आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया  गया है और इसका उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय अपराध होगा।
जारी आदेश के तहत शूकर पालकों द्वारा शूकरों  को खुले में सड़कों पर छोड़े जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। नगर निगम सीमा के अन्तर्गत शूकर पालकों द्वारा शूकरों को सड़कों, बाजारों, वार्डों या सार्वजनिक खुले स्थानों पर विचरण कराने को भी प्रतिबंधित किया गया है। आदेश के मुताबिक उन्मुक्त विचरण कर रहे शूकरों को पकड़वाने व नियमानुसार निस्तारण करने की नगर निगम की कार्रवाई में कोई भी व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह हस्तक्षेप नहीं कर सकेगा।माना जा रहा है कि प्रतिबंधात्मक आदेश लागू होने के बाद से अब शूकर मालिकों की खैर नहीं होगी। शहर के किसी भी हिस्से में यदि आवारा शूकर घूमते पाए जाते हैं, तो संबंधित शूकर मालिक से सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने आगाह करते हुए कहा कि आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया  गया है और इसका उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय अपराध होगा। गौरतलब है कि शहर के गढ़ाफाटक, गढ़ा, विजय नगर सहित शहर के ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां के रहवासी आवारा शूकरों की वजह से रोज परेशानियों का सामना करते हैं।

 

Created On :   1 Nov 2017 7:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story