विवादित कार्टून पर बोले जी बाला- हत्या नहीं की है, सरकार की कमियों को उजागर किया है

tamilnadu Cartoonist bala got Bell today
विवादित कार्टून पर बोले जी बाला- हत्या नहीं की है, सरकार की कमियों को उजागर किया है
विवादित कार्टून पर बोले जी बाला- हत्या नहीं की है, सरकार की कमियों को उजागर किया है
हाईलाइट
  • बाला को चेन्नई पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया था।
  • तमिलनाडु के फ्रीलांस कार्टूनिस्ट जी बाला उर्फ बालकृष्णन को जमानत मिल गई है।
  • बाला ने तिरुनेलवेली में एक परिवार के आत्मदाह से जुड़े मामले में राज्य के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी
  • नेल्लई कलेक्टर और नेल्लई पुलिस कमिश्नर का कार्टून बनाकर उनके प्रति अपना आक्रोश जाहिर किया था।

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के फ्रीलांस कार्टूनिस्ट जी बाला उर्फ बालकृष्णन को जमानत मिल गई है। बाला को चेन्नई पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया था। दरअसल बाला ने तिरुनेलवेली में एक परिवार के आत्मदाह से जुड़े मामले में राज्य के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, नेल्लई कलेक्टर और नेल्लई पुलिस कमिश्नर का कार्टून बनाकर उनके प्रति अपना आक्रोश जाहिर किया था। 

दरअसल कर्ज से परेशान होकर एक परिवार ने खुदकुशी कर ली थी, जिसके बाद बालकृष्णन ने यह विवादित कार्टून बनाया था। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, तिरुनेलवेली कलेक्टर संदीप नंदूरी ने बाला के खिलाफ जिला क्राइम ब्रांच में शिकायत दर्ज की। जिसके बाद पुलिस ने एक्शन लेते हुए कार्टूनिस्ट को इनफोरमेशन टेक्नॉलजी अधिनियम की धारा 67 और आईपीसी की धारा 501 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था। 

मैंने कोई हत्या नहीं की : बाला

जमानत मिलने के बाद बाला ने मीडिया से कहा कि "मैंने कोई हत्या नहीं की है जिसके लिए पश्चाताप करूं। मैं कार्टून के जरिए सरकार की कमियों को उजागर करता रहूंगा।"

बता दें कि तिरुनेवेली के मुथु लक्ष्मी साहूकार ने एस्साकिमुथु नाम के मजदूर को 1 लाख 40 हजार रुपए उधार दिए थे। एस्साकिमुथु ने 2 लाख रुपए तक ब्याज चुका दिया था, लेकिन इसके बाद भी साहूकार उसके परिवार को पैसे के लिए परेशान कर रहा था। मजदूर ने परिवार के 4 सदस्यों के साथ खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगा ली जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद मानवाधिकार आयोग ने तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। 

गौरतलब है कि बाला ने इस कार्टून को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पेज पर शेयर किया और यह तेजी से वायरल हो गया। बता दें कि जी. बाला एक स्वतंत्र और लोकप्रिय कार्टुनिस्ट हैं। वे राजनीति पर कार्टून बनाते हैं। सोशल मीडिया पर उनके लाखों प्रशंसक हैं।

कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी भी हो चुके हैं गिरफ्तार
अभिव्यक्ति की स्वंतत्रता पर इससे पहले भी प्रहार हुआ। मशहूर कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी को देशद्रोह के आरोप में मुंबई में गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद असीम त्रिवेदी को पूरी रात मुंबई में बांद्रा के पुलिस लॉकअप में बितानी पड़ी थी। असीम पर आरोप था कि वो अपने भ्रष्टाचार विरोधी कार्टूनों से देश के खिलाफ साजिश रच रहे हैं।
 

Created On :   6 Nov 2017 6:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story