भोपाल में भी खुलेगा उज्जैन की तरह तारामंडल

Taramandal like Ujjain will open in Bhopal shortly- umashankar gupta
भोपाल में भी खुलेगा उज्जैन की तरह तारामंडल
भोपाल में भी खुलेगा उज्जैन की तरह तारामंडल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने शुक्रवार को आंचलिक विज्ञान केंद्र में उज्जैन की तरह तारामंडल खोले जाने की घोषणा की। वे एक भारत सरदार पटेल विषय पर आयोजित डिजिटल प्रदर्शनी के संबंध में पत्रकार-वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उज्जैन के तारामंडल को उन्होंने स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क कर दिया है तथा भोपाल में भी मेपकास्ट के माध्यम से खुलने वाले तारामंडल में भी यही सुविधा दी जाएगी।

विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने एक भारत : सरदार पटेल डिजिटल प्रदर्शनी तैयार की है तथा इसे सभी राज्यों की राजधानी में प्रदर्शित किया जा रहा है। भोपाल से इसकी शुरुआत की गई है। इस डिजिटल प्रदर्शनी में कई तकनीकों जैसे थ्री डी फिल्म्स बिना चश्मे के, होलोग्राफिक प्रोजेक्शन, काइनेटिक प्रोजेक्शन, आक्युलस आधारित आभासी वास्तविकता आदि का प्रयोग किया गया है। प्रदर्शनी में कुछ दुर्लभ जानकारियां और सामग्रियां हैं, जिन्हें राष्ट्रीय अभिलेखागार के अभिलेखों से प्राप्त किया गया है। प्रदर्शनी राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा निर्मित एवं राष्ट्रीय डिजायन संस्थान अहमदाबाद द्वारा अभिकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल के कारण ही भारत में रियासतों एवं राजे-रजवाड़ों का भारत सरकार में विलिनीकरण हो पाया था।

विज्ञान एवं तकनीकी गुप्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में लगभग 50 प्रादर्श एवं 20 विभिन्न तरह के संवादात्मक यंत्र हैं। यह प्रदर्शनी न सिर्फ भोपाल बल्कि  मप्र के सुदूर अंचलों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों सहित अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाई जाएगी। यह प्रदर्शनी भोपाल के आचंलिक विज्ञान केंद्र में 30 नवम्बर तक रहेगी।

Created On :   17 Nov 2017 5:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story