Airtel में मर्ज हुआ Tata Docomo, 4 करोड़ कस्टमर्स एयरटेल में होंगे शिफ्ट

Tata Teleservices to merge consumer mobile business with Bharti Airtel
Airtel में मर्ज हुआ Tata Docomo, 4 करोड़ कस्टमर्स एयरटेल में होंगे शिफ्ट
Airtel में मर्ज हुआ Tata Docomo, 4 करोड़ कस्टमर्स एयरटेल में होंगे शिफ्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने टाटा डोकोमो का अधिग्रहण करने का एलान किया है। इस अधिग्रहण के बाद 4 करोड़ टाटा डोकोमो यूजर्स एयरटेल में स्विच कर दिए जाएंगे। इस करार के तहत भारती एयरटेल टाटा टेलीसर्विसेज के बिजनेस ऑपरेशन का अधिग्रहण करेगी। टाटा ग्रुप का टेलीकॉम बिजनेस 19 सर्कल्स में है और ये सभी एयरटेल के हो जाएंगे।

हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि टाटा ग्रुप अपना टेलीकॉम बिजनेस बंद करने की तैयारी में और इसके लिए सरकार (DoT) को आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी गई है। 

  • इस मर्जर के तहत टाटा CMB के सभी ऐसेट और कस्टमर्स भारती एयरटेल के हो जाएंगे।  
  • कंपनी के मुताबिक यह अधिग्रहण फिलहाल रेग्यूलेटरी अप्रूवल के लिए भेजा गया है, इसके बाद ही यह मान्य होगा। 
  • भारती एयरटेल के पास 178। 5 MHz स्पेक्ट्रम होंगे। 
  • इस करार के मुताबिक भारती एयरटेल को यह सुनिश्चित करना होगा कि वो टाटा कस्टमर्स को बेहतरीन क्वॉलिटी सर्विस दे। 

दोनों कंपनियों के मालिकों ने क्या कहा

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा है कि भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री और डिजिटल क्रांति के तहत वर्ल्ड क्लास सर्विस देने के लिहाज से ये महत्वपूर्ण डेवेलपमेंट है। वहीं टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा है, "हमें यकीन है आज किया गया यह करार टाटा ग्रुप और कंपनी के शेयर होल्डर्स के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है।

रिपोर्ट के मुताबिक टाटा डोकोमो पर करीब 34,000 करोड़ रुपये का कर्ज है और कर्ज देने वाली कंपनियां पैसे के लिए दवाब बना रही हैं। ऐसे में कंपनी ने अपने इस वेंचर को बंद करने का ही फैसला लिया है।

कंपनियों के बीच मची है आगे निकलने की होड़

मुंकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस जियो के भारतीय बाजार में प्राइस वार छेड़ने के बाद से कंपनियों के बीच आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा छिड़ी हुई है। टेलिकॉम कंपनियों का फायदा लगातार घट रहा है जबकि महंगे स्पेक्ट्रम खरीदने के कारण कर्ज बढ़ता जा रहा है।

एयरटेल के पास 28 करोड़ यूजर्स

एयरटेल के पास भारत में करीब 28 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं। टाटा टेलिसर्विसेज के भारती एयरटेल में विलय के बाद इसके ग्राहकों की संख्या और रेवेन्यू मार्केट शेयर में भी बढ़ोतरी होगी और यह कंपनी वोडाफोन-आइडिया को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी हो जाएगी। 


पहले भी हो चुका है मर्जर

एयरटेल और टाटा डोकोमो में करार के पहले कई कम्पनियां भी मर्जर का एलान कर चुके हैं। आईडिया और वोडफोन इंडिया का मर्जर का एलान हो चुका है। इसके अलावा एयरटेल ने पहले ही टेलीनॉर को खरीदने का एलान किया है। अब स्थिति ये होगी कि मार्केट में गिनी चुनी ही टेलीकॉम कंपनियां बचेंगी। इस लिहाज से अब आने वाले समय में कंपटीशन कम हो जाएगी जिससे कस्टमर्स एंड पर टैरिफ के कम ऑप्शन मिल सकते हैं। 
 

Created On :   12 Oct 2017 12:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story