शिक्षक दिवस : टीचर अवॉर्ड की चयन प्रक्रिया में बदलाव, इनको मिलेगा सम्मान

Teacher selection process will be changed for the award
शिक्षक दिवस : टीचर अवॉर्ड की चयन प्रक्रिया में बदलाव, इनको मिलेगा सम्मान
शिक्षक दिवस : टीचर अवॉर्ड की चयन प्रक्रिया में बदलाव, इनको मिलेगा सम्मान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी अगले वर्ष (2018) से उत्कृष्ट शिक्षक अवॉर्ड के मानकों में बदलाव करेगा। हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर विवि विविध श्रेणियों में शिक्षकों को पुरस्कृत करता है। कई दिनों पहले चयन प्रक्रिया शुरू होती है। मौजूदा चयन प्रक्रिया को बदल कर इसे बेहतर बनाने के लिए मापदंड बदले जाएंगे।

विवि कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थ विनायक काणे ने जानकारी दी कि मौजूदा वक्त में जहां उत्कृष्ट शिक्षक, (सामाजिक कार्यकर्ता), उत्कृष्ट संशोधक और उत्कृष्ट लेखक की श्रेणी में 5-5 व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है। अगले वर्ष से प्रत्येक श्रेणी से सिर्फ एक व्यक्ति को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि अभी अवॉर्ड के लिए शिक्षकों को स्वयं आगे आकर आवेदन करना होता है।

कई बेहतरीन शिक्षकों को खुद आगे होकर अवॉर्ड के लिए आवेदन करने में संकोच होता है। ऐसे में विवि ने निर्णय लिया है कि भविष्य में शिक्षकों के साल भर के प्रदर्शन का मूल्यांकन एक विशेष समिति करेगी और फिर अवॉर्ड की घोषणा की जाएगी। साथ ही फिलहाल उत्कृष्ट शिक्षक के अवॉर्ड के लिए जो अंकों का कट ऑफ निर्धारित किया गया है, अगले वर्ष से उसमें भी बदलाव किया जाएगा।

इस वर्ष भी यूनिवर्सिटी में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम अंबाझरी रोड स्थित गुरुनानक भवन में होगा। कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी उत्कृष्ट प्राचार्य, उत्कृष्ट शिक्षक सहित विविध श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करेगा। राज्यसभा सांसद डॉ. विकास महात्मे मुख्य अतिथि होंगे। विवि में आयोजित पत्र परिषद में कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे ने यह जानकारी दी। प्र-कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले और वित्त व लेखा अधिकारी डॉ. राजू हिवसे प्रमुखता से उपस्थित थे।

इनको मिलेगा अवॉर्ड

  • इस वर्ष विवि ने उत्कृष्ट प्राचार्य के रूप में रामदेवबाबा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के प्राचार्य डॉ. राजेश पांडे को प्रदान किया जाएगा। उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में सीपी एंड बेरार कॉलेज की सहायक प्रा. डॉ. मेधा कानेटकर, शासकीय विज्ञान संस्था की सहयोगी प्रा. डॉ. सुजाता देव, नागपुर विवि के पदार्थ विज्ञान विभाग के प्रा. डॉ. ओमप्रकाश चिमणकर, स्वावलंबी शिक्षण कॉलेज, वर्धा के सहयोगी प्रा. डॉ. किरण नागतोडे और डॉ. मधुकरराव वासनिक, पीडब्ल्यूएस कला वाणिज्य कॉलेज के सहयोगी प्रा. डॉ. यशवंत पाटील को सम्मानित किया जाएगा।
  • उत्कृष्ट संशोधक के रूप में इस वर्ष नागपुर विवि के औषधि शास्त्र विभाग के सहायक प्रा. डॉ. डी.एम. कोकरे और डॉ. राजेश उगले, वाईसीसी कॉलेज की प्रा. डॉ. शुभांगी रतकंठीवार, विवि के भू-गर्भ शास्त्र विभाग के सहयोगी प्रा. डॉ. कीर्तिकुमार रणदिवे और एलआईटी कॉलेज के सहयोगी प्रा. डॉ. भारत भानवासे को पुरस्कृत किया जाएगा।
  • यूनिवर्सिटी उत्कृष्ट शिक्षक (सामाजिक कार्यकर्ता) की श्रेणी में संत गाडगे महाराज कॉलेज हिंगना के सहायक प्रा. डॉ. उल्हास मोलेवार, रामदेवबाबा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के सहायक प्रा. बी.एम. हरदास, बी.पी. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल वर्क के सहयोगी प्रा. डॉ. विलास घोडे को दिया जाएगा।
  • उत्कृष्ट लेखक के रूप में इस वर्ष विवि प्रियदर्शिनी इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सहयोगी प्रा. डॉ. संजय जैन, एम.बी. पटेल कला वाणिज्य कॉलेज देवरी की सहयोगी प्रा. वर्षा गंगणे और मनोहरराव कामडी कॉलेज के सहयोगी प्रा. डॉ. गजानन पाटिल को सम्मानित करेगा।

Created On :   2 Sep 2017 11:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story