अफगानिस्तान में शिया मस्जिद पर हमला, 28 की मौत, 50 से ज्यादा घायल

Terror attack on shia masjid in afghanistan 20 died and 30 injured
अफगानिस्तान में शिया मस्जिद पर हमला, 28 की मौत, 50 से ज्यादा घायल
अफगानिस्तान में शिया मस्जिद पर हमला, 28 की मौत, 50 से ज्यादा घायल

डिजिटल डेस्क, काबुल। इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने शुक्रवार को यहां एक शिया मस्जिद पर विस्फोटकों से हमला किया, जिसमें 28 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए। हमला उस समय हुआ, जब लोग जुमे की नमाज के लिए मस्जिद में इकट्ठा हुए थे।

इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पुलिस अधिकारी मोहम्मद सादिक मुरादी ने बताया कि मस्जिद के बाहर तैनात पुलिसकर्मियों ने आतंकियों को अंदर नहीं घुसने दिया तो उन्होंने गेट के पास ही विस्फोट कर दिया। विस्फोट इता जबर्दस्त था कि गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मी की मौके पर ही मौत हो गई और नमाज अता कराने वाले मौलवी को भी अपनी जान गंवानी पड़ी।

इसके बाद आतंकियों ने मस्जिद के भीतर घुसने का प्रयास किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें ऐसा करने से रोका। अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद इस्माइल कवासी ने बताया कि काबुल के उत्तरी इलाके में स्थित मस्जिद के भीतर से शाम मक गोलियों की आवाज सुनाई देती रहीं। हमलावर आतंकी विस्फोटकों और आधुनिक हथियारों से लैस थे।

अफगानिस्तान की शिया काउंसिल के सदस्य मीर हुसैन नासिरी ने बताया कि विस्फोट करने के बाद आतंकियों में से कुछ मस्जि के अंदर घुसने में सफल रहे, लेकिन मौके पर सुरक्षा बलों के पहुंचने पर आतंकियों ने दोमंजिला मस्जिद की ऊपरी मंजिल के गेट को बंद कर दिया। ऊपरी मंजिल महिलाओं के लिए आरक्षित होती है। आतंकियों का मकसद महिलाओं को बंधक बनाने का था। इस्लामिक स्टेट ने इस हमले में अपने दो लड़ाकों के शामिल होने की बात कुबूली है। पिछले महीने आईएस के आतंकियों ने काबुल में ही इराकी दूतावास पर हमला किया था। उन्होंने चेतावनी भी दी थी कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक शियाओं के धार्मिक प्रतिष्ठानों पर हमले किए जाएंगे।
 

Created On :   25 Aug 2017 2:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story