तेंदुए का आतंक, छह गांव में कराई मुनादी

Terror of a leopard in chhindwada district
तेंदुए का आतंक, छह गांव में कराई मुनादी
तेंदुए का आतंक, छह गांव में कराई मुनादी

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। पश्चिम वनमंडल के लावाघोघरी वनपरिक्षेत्र में इन दिनों दो तेंदुओं का आतंक बना हुआ है। वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले छह गांव के आसपास ये तेंदुए घूम रहे हैं। इन सभी गांवों में वन विभाग ने लोगों को सतर्क रहने मुनादी कराई है। ग्रामीणों से अपील की गई है कि वे अपने मवेशियों को जंगल में चरने न छोड़ें और रात के समय मवेशियों को कोठे में बांधकर रखें। रेंजर एसएस राजपूत ने बताया कि ग्रामीणों को रात के समय खेत में न जाने हिदायत दी गई है। वन विभाग की टीम इन गांवों के आसपास लगातार गश्ती कर रही है।
इन गांवों के पास मूवमेंट-
लावाघोघरी वनपरिक्षेत्र के ग्राम लोहांगी, शक्करझिरी, देवगढ़, विजयगढ़, लिलाही और बारीघाट के आसपास दो तेंदुओं का मूवमेंट हो रहा है। इन गांवों से लगे जंगल में चरने जाने वाले मवेशियों का तेंदुओं द्वारा शिकार किया जा रहा है।
अंधेरा होते ही पसर जाता है सन्नाटा-
पिछले दिनों पलाशपानी से लगे जंगल में दो तेंदुओं ने एक मवेशी का शिकार किया था। यहां लगे कैमरों में दोनों तेंदुओं की तस्वीर भी कैद हुई थी। यहां दो तेंदुए होने की पुष्टि के बाद पलासपानी और उसके आसपास के गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इन गांवों में शाम होते ही सन्नाटा पसर जाता है।
देवरी के जंगल में घूम रहा है बाघ- सालीचौका नरङ्क्षसहपुर -बारहाबड़ा वन क्षेत्र के अंतर्गत देवरी के जंगल की परिधि से सटे खेतों एवं रहवासी ग्रामीण अंचलों में बाघ देखे जाने की खबर है। घटना से ग्रामीणजनों में दहशत है तथा रात अंधेरे घर से निकलने में भी घबरा रहे हैं।
बीते शुक्रवार की रात्रि उक्त बाघ एक किसान के गन्ने के खेत में देखा गया है। गांव में आसपास बाघ के घूमने से देवरी, भिम्मखेड़ी, सुजानपुर गांवों के लोग दहशत में है। बाघ को देखे जाने की सूचना ग्रामीणो ने वन आमले को दी जिस पर रात्रि में वन विभाग की टीम ने सर्च आपरेशन चलाया, लेकिन बाघ वन विभाग की टीम को नहीं मिला। परिक्ष़ेत्र सहायक आरडी कौरव ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर रेसक्यू आपरेशन चलाया गया है। उन्होंने बाघ के पगमार्क मिलने तथा गांव में आमद होने की पुष्टि की है।

 

Created On :   20 Nov 2017 8:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story