170 साल पुरानी हस्तलिखित और सचित्र गीता, चावक परिवार के पास है अनोखी कृति

The 170-year-old manuscript and illustrated Geeta is still present today
170 साल पुरानी हस्तलिखित और सचित्र गीता, चावक परिवार के पास है अनोखी कृति
170 साल पुरानी हस्तलिखित और सचित्र गीता, चावक परिवार के पास है अनोखी कृति

डिजिटल डेस्क  छिंदवाड़ा । शहर के विवेकानंद कालोनी निवासी चावक परिवार के पास धार्मिक गीता की अनूठी कृति है। लगभग 170 साल पुरानी, 150 ग्राम वजनी, 64 इंच की हस्तलिखित और सचित्र गीता के हर एक पेज पर संस्कृत के श्लोक और दूसरे पेज पर उससे संबंधित चित्र अंकित हैं। चावक परिवार की छठवी पीढ़ी अब इस दुर्लभ गीता को संभाले हुए हैं।
गीता वाइंडिंग कर मराठी मोड़ी लिपि में किया हस्ताक्षर
शहर के प्रबुद्ध लोगों में शामिल 83 वर्षीय बसंत चावक के पास 170 साल पुरानी हस्तलिखित और रंगीन चित्रों वाली गीता है। उनका कहना है कि उस गीता को रविवार 9 अगस्त 1846 में उनके गें्रड पा के भी गें्रड पा रामचंद्र गोपाल चावक ने नादूल, अहमदनरगर महाराष्ट्र में लिपिबद्ध तैयार किया था। जिस पर अंतिम बार बसंत चावक के पिताश्री सदाशिव चावक ने वाइंडिंग कर मराठी मोड़ी लिपि में हस्ताक्षर भी किए थे।
दुर्लभ चीजे संभालने का शौक
चावक परिवार को दुर्लभ चीजें संभालने का शौक है। उनके पास वर्ष 1929 की कार, वर्र्ष 1934 के पहले गायकों के गीतों का रिकार्ड और हेंड रिकार्ड प्लेयर, 1935 का हेंड टाइप राइटर, सिर्फ विदेशी स्टेशनों से अंग्रेेजी भाषा में कार्यक्रमों का प्रसारण करने वाला वर्र्ष 1940 का रेडियो और पेट्रोमेक्स सुरक्षित हैं।   
अब कम्प्यूटर में सहेजा गीता को
बसंत चावक कहते हैं कि अब उस गीता को उनके साथ उनका पुत्र संदीप चावक भी संभाल रहे हैं। सालों पुरानी इस हस्तलिपि गीता के पन्नों को पलटने में कागज टूटकर खराब होने का खतरा बढऩे लगा है। जिससे बसंत चावक ने हर एक पेज की कुल 38 फोटोग्राफी कर कम्प्यूटर में सहेज कर रखा हुआ है।
रोज चलाते हैं कम्प्यूटर पर नेट
बसंत चावक बताते हैं कि उनके पिता अहमद नगर में आडिट विभाग में पदस्थ थे। उनके जन्म के दो साल पहले अर्थात वर्ष 1932 में छिंदवाड़ा में आकर बस गए। बसंत चावक ने छिंदवाड़ा से मैट्रिक, नागपुर से डिग्री हासिल कर पूना से मैकनिकल इंजीनियरिंग का डिप्लोमा हासिल किया। वे वर्ष 1959 से लगातार मोटर व्हीकल वर्कशॉप चला रहे हैं। खुद को अपडेट रखने के लिए रोज कम्प्यूटर पर नेट चलाकर नई-नई जानकारी हासिल कर

 

Created On :   6 Nov 2017 7:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story