शाह के दौरे पर बढ़ी गमछों की मांग, तीन गुना तक बढ़े दाम

The demand of saffron gamchha increased after Amit Shahs visit
शाह के दौरे पर बढ़ी गमछों की मांग, तीन गुना तक बढ़े दाम
शाह के दौरे पर बढ़ी गमछों की मांग, तीन गुना तक बढ़े दाम

डिजिटल डेस्क,भोपाल। राजधानी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के तीन दिवसीय दौरे ने रेडीमेड कपड़ा व्यापारी और फूल दुकान संचालकों की चांदी कर दी है। बीते दो दिनों में बाजार में भगवा गमछों की बिक्री चार गुना तक बढ़ी है। व्यापारियों की मानें तो रामनवमी जैसे तीज त्यौहारों के अलावा कुछ खास आयोजनों के दौरान ही भगवा रंग के गमछों की बिक्री हुआ करती थी। बीते दो दिनों में अन्य रंगों के गमछों की जगह भगवा रंग के गमछों की मांग बढ़ी है।

शहर में गमछों का टोटा होने से व्यापारियों ने टांडा और बहोरीपुर से गमछों की नई खेप बुलाई है। इसके अलावा फूल के व्यापार में भी इजाफा हुआ है। व्यापारियों का कहना है कि इसके पहले मार्च माह में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे के समय भगवा गमछों की बिक्री बढ़ी थी। हालांकि शनिवार देर शाम तक अधिकांश दुकानदारों ने नया स्टॉक बुला लिया था। गमछा व्यापारी शंकरलाल चक्तानी का कहना है कि आमतौर पर सफेद या भूरे रंग के गमछों की मांग सालभर रहती है,लेकिन बीते दो दिनों में भगवा रंग के गमछों की मांग चार गुना तक बढ़ी है। दुकान में स्टॉक खत्म होने की वजह से तुरंत नया ऑर्डर किया गया है। ज्यादातर गमछे थोक ऑर्डर पर ही बिके हैं।

3 गुना तक बढ़ाए दाम
आम दिनों में 30 रुपए से 80 रुपए तक कीमत में मिलने वाले भगवा गमछे के लिए इन दिनों लोगों को तीन गुना तक ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है। कोटरा निवासी युवा नेता अतुल वर्मा ने बताया कि सफेद रंग के गमछे की कीमत 60 रुपए है, लेकिन उसी कपड़े में भगवा गमछा खरीदने के लिए उन्हें 175 रुपए देने पड़े।

फूल के ऑर्डर में दबंगों का कब्जा
एमपी नगर स्थित फूल की दुकान संचालक ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि सरकारी कार्यक्रमों में कुछ खास व्यापारियों का ही कब्जा है। हालांकि न्यू मार्केट स्थित फूल दुकान संचालक व्यापारी से जब बात की तो उसने जवाब देने की बजाए खुद को व्यस्त बताते हुए टाल दिया।
 

Created On :   20 Aug 2017 3:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story