NEET क्वालिफायर्स को आखिरी मौका, 7 को होगी काउंसलिंग

The last chance for NEET qualifiers, counseling will be held in 7th september
NEET क्वालिफायर्स को आखिरी मौका, 7 को होगी काउंसलिंग
NEET क्वालिफायर्स को आखिरी मौका, 7 को होगी काउंसलिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। NEET क्वालिफाय करने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एमबीबीएस और बीडीएस की आखिरी काउंसलिंग में भाग लेने की तारीख 7 सितंबर तक बढ़ा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया है उसने काउंसलिंग की तारीख केवल डीम्ड यूनवर्सिटीज के लिए ही बढ़ाई है। इसके बाद तारीखें नहीं बढ़ाई जाएंगी। जिन स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन के बाद पहले दो दौर की काउंसलिंग में कोई कॉलेज आवंटित नहीं किया गया था, उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने तीसरी बार की काउंसलिंग में मौका दिया है। 

इससे पहले की काउंसलिंग 31 अगस्त को हुई थी। जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस एएम खानविलकर और डीवाय चंद्रचूड़ की बेंच ने डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज को निर्देशित किया है कि उन सभी डीम्ड यूनवर्सिटीज के नाम वेबसाइट में डाले जाएं, जहां कोर्ट के आदेश के अनुसार एक बार और काउंसलिंग होनी है। इसी के साथ प्रतिभागी स्टूडेंट्स को ई-मेल के जरिए सूचना देने को कहा गया है।

बेंच ने साफ किया कि डीम्ड यूनिवर्सिटी के अलावा और किसी भी कॉलेज के लिए आवेदकों को काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लेने दिया जाएगा। कोर्ट ने कहा कि डीम्ड यूनिवर्सिटीज में खाली पड़ी 5500 सीटों को भरने के लिए 1 अनुपात 10 के हिसाब से 55000 स्टूडेंट्स की काउंसलिंग की जाए। अगर 1:10 का अनुपात भी काफी नहीं हो तो डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज को यह अधिकार होगा कि वे NEET की लिस्ट से और ज्यादा स्टूडेंट्स को शामिल कर सकेंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने एमबीबीएस और बीडीएस के लिए NEET के रूप में देशभर में एक ही एंट्रेस लेने का आदेश दिया था। 
 

Created On :   29 Aug 2017 1:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story