कबाड़ हो गई है अजय देवगन की 'टॉर्जन'

the taarzan wonder car looks like this now.
कबाड़ हो गई है अजय देवगन की 'टॉर्जन'
कबाड़ हो गई है अजय देवगन की 'टॉर्जन'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  साल 2004 में आई अजय देवगन की फिल्म "टॉर्जन द वंडर कार" बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी। फिल्म की स्टोरी तो ठीक-ठाक थी, लेकिन न तो अजय देवगन की एक्टिंग का जादू चला, और न ही आयशा टाकिया और वत्सल सेठ का। फिल्म में दिखाया था कि कैसे एक लड़का अपने पिता की पुरानी कार को पाई-पाई जोड़कर कबाड़खाने से खरीदकर लाता है।  और फिर उसे मॉडिफाइ करता है। जब कार तैयार हो जाती है तो अजय देवगन का भूत कार से एक्सीडेंट करके अपनी मौत का बदला लेता है।लोग फिल्म तो भूल गए लेकिन याद रह गई"टार्जन"। वो कार जिसे 90 के दशक में पैदा होने वाला हर शख्स जानता है। आज फिर वो कार कबाड़ हो गई। मुंबई की एक सड़क पर ये कार लावारिस पड़ी है और इसका कोई मालिक नहीं है

 

आखिर क्यों हुआ ऐसा

 

फिल्म में इस्तेमाल होने के बाद ये कार बहुत मशहूर हुई। कार डिजाइन करने वाले  दिलीप छाबरिया ने इसे बेचने का फैसला किया मगर इसकी कीमत रखी 2 करोड़ रुपये। इस गाड़ी की इतनी ज्यादा कीमत देने के लिए कोई राजी नहीं हुआ। कुछ साल बाद दिलीप छाबरिया ने इससे 35 लाख में बेचने की कोशिश की मगर तब भी कोई खरीददार इसे लेने के लिए राजी नहीं हुआ। नतीजतन इसे कई पुरानी गाड़ियों के साथ लावारिस छोड़ दिया गया। और मुंबई की कुछ बरसातों के बाद अब ये गाड़ी अपनी आखरी सांसे ले रही हैं।

Related image

 

टार्जन वंडर कार सेकंड जनरेशन Toyota MR2 पर आधारित थी। इसमें मिड-इन्जिंड लेआउट था और ये रियर-व्हील ड्राइव थी। दिलीप छाबरिया ने इस कार की बाहरी बॉडी पर काम किया था और इसे सुपरकार जैसा लुक दिया। इसी वजह से ये कार जहां भी जाती थी, लोगों का ध्यान आकर्षित करती थी। बहुत कम लोगों को पता होगा की वंडर कार एक और कस्टम-मेड कार द इनफिडेल पर आधारित थी जिसका अनावरण दिलीप छाबरिया (DC) ने साल 2002 में किया था।

अपने अच्छे दिनों में ऐसी दिखती थी टार्जन :

 
अगर हम उस कार की बात करें जो टार्ज़न वंडर कार की बुनियाद बनीं MR2,  तो ये जापानी कार एक टू-सीटर के तौर पर लांच की गयी थी और इसका मकसद था एक सस्ती कार के तौर पर बाजार में जगह बनाना। इसमें एक टू-लीटर इंजन था जिसमें नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल विकल्प के तौर पर मजूद थे। जहां नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 163 BHP पैदा करता है, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 218 BHP जनरेट करता था। इस कार में 5-स्पीड मन्युअल और 4-स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स विकल्प थे और ये जापान, अमेरिका, और यूरोप के बाजार में उतारी गयी थी। पहली MR2 का निर्माण 1984 में किया गया था और आखरी कार 2007 में बनी थी।

Created On :   11 Dec 2017 4:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story