Dainik Bhaskar Hindi

Whatsapp पर सायबर अटैक का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये Tips

Whatsapp पर सायबर अटैक का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये Tips

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp जितनी ज्यादा यूजर्स के लिए पॉपुलर है, उतनी ही ज्यादा हैकर्स के लिए भी काफी पसंदीदा एप है। इस कारण हैकर्स Whatsapp को अपना निशाना बना रहे हैं। Whatsapp अपने यूजर्स के लिए एंड टू एंड इन्क्रिप्शन का ऑप्शन देता है लेकिन उसके बाद भी हैकर्स मैसेज के जरिए मालवेयर भेजते हैं, जिससे हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको  कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसको आजमाकर आप अपने Whatsapp को हैक होने से बचा सकते हैं। 

कैसे बचें हैकिंग से? 

1. कई बार Whatsapp पर ऐसे मैसेज आते हैं, जिनको देखते ही शक होने लगता है। ऐसे मैसेजेस पर भूलकर भी क्लिक न करें। इसके साथ ही ऐसे मैसेज भेजने वाले को ब्लॉक करके वो मैसेज डिलीट कर दें। याद रखें कि ऐसे मैसेज को किसी को फॉरवर्ड भी न करें। 


2. अगर कभी आपके पास किसी भी सर्विस को सब्सक्राइब करने के लिए Whatsapp पैसे मांग रहा है तो उसे इग्नोर कर दें। क्योंकि Whatsapp किसी भी सर्विस के लिए चार्ज नहीं लेता है। 


3. कभी-कभी कुछ मैसेज में आता है कि इसे क्लिक करें या शेयर करें और इस फीचर्स का फायदा उठाएं। तो आप इस मैसेज को डिलीट ही कर दें। क्योंकि हैकर्स इसके जरिए आपकी पूरी इन्फॉर्मेशन हासिल कर लेता है। 


4. अगर आपके पास कभी कोई ऐसा मैसेज आए जिसमें आपकी लॉट्री लगने की बात कही हो और उसके लिए आपके बैंक अकाउंट की डिटेल मांगी गई हो, तो ऐसे मैसेज पर बिल्कुल भी ध्यान न दें और डिलीट कर दें। ऐसे मैसेजेस की रिपोर्ट आप Whatsapp में कर सकते हैं। 


5. Whatsapp पर आप सिर्फ उन लोगों को ही एड करें जिन्हें आप जानते हों। इसके अलावा किसी भी Unknown Whatsapp Group में भी एड होने से बचें। 
 

LIFE STYLE

FOLLOW US ON