रहने के लिए कराची दुनिया का सबसे खराब शहर,मेलबर्न हैं नंबर 1

The worst city in the Karachi world, to stay Melbourne is number 1
रहने के लिए कराची दुनिया का सबसे खराब शहर,मेलबर्न हैं नंबर 1
रहने के लिए कराची दुनिया का सबसे खराब शहर,मेलबर्न हैं नंबर 1

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अलग-अलग दशों के शहरों को दुनिया के बेहतरीन शहरों में शुमार किया गया। इनकी रेटिंग इनकी खूबसूरती, व्यवस्थाओं और साफ-सफाई के आधार पर दी गई है और बताया जाता है कि वो कौन से शहर हैं जो लोगों के रहने के लिहाज से सबसे बेहतर हैं। द इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट की ग्लोबल लिवेबिलिटी ने एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें बेहतरीन 140 शहरों को शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न दुनिया में रहने लायक सबसे शानदार शहर है, जबकि कराची और ढाका इस लिहाज से सबसे खराब शहरों में से एक हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक रहने लायक सबसे शानदार शहरों में मेलबोर्न के बाद ऑस्ट्र‍िया की राजधानी वियना दूसरे स्थान पर और कनाडा का वैंकूवर तीसरे नंबर पर जगह मिली है। बाकी चौथे से दसवें स्थान पर कैलगरी, एडीलेड, पर्थ, ऑकलैंड, हेल्सिंकी और हैमबर्ग काबिज है। भारत का कोई भी शहर टॉप 10 शहरों में जगह नही बना पाया है। लेकिन 10 निचले शहरों में भी भारत का कोई भी शहर शामिल नहीं किया गया है।

सीरिया का दमस्कस रहने के हिसाब से दुनिया का सबसे खराब शहर माना गया है। अन्य खराब शहरों में 139वें पर लागोस, 138वें पर त्रिपोली, 137वें पर ढाका, 136वें पर पोर्ट मोरेस्बी, 135वें पर अल्जीयर्स, 134वें पर कराची, 133वें पर हरारे, 132वें पर दोउआला और 131वें पर कीव है।

आतंकवाद ने कई शहरों को बनाया असुरक्षित

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच सालों में दुनियाभर में अस्थिरता बढ़ी है तथा कई शहरों में उथल-पुथल देखने को मिली है। आतंकवादी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। फ्रांस और ब्रिटेन में लगातार हमले हुए हैं। इन सब कारणों से इन क्षेत्रों के शहरों का स्थान नीचे आया है। इरा, लीबिया, सीरिया और तुर्की सैन्य संघर्षों तथा आम टकराव से जूझ रहे हैं। वहीं अमेरिका में भी ट्रंप की नीतियों और ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के कारण अशांति के महौल के देखते हुए देश का कोई भी शहर शामिल नहीं किया गया है।

Created On :   17 Aug 2017 6:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story