इराक से ISIS के खात्मे पर बोलीं ब्रिटिश पीएम- IS अभी सिर्फ कमजोर हुआ है, सतर्क रहने की जरूरत

Theresa May on Iraqi forces victory over ISIS
इराक से ISIS के खात्मे पर बोलीं ब्रिटिश पीएम- IS अभी सिर्फ कमजोर हुआ है, सतर्क रहने की जरूरत
इराक से ISIS के खात्मे पर बोलीं ब्रिटिश पीएम- IS अभी सिर्फ कमजोर हुआ है, सतर्क रहने की जरूरत

डिजिटल डेस्क, लंदन। ISIS के खिलाफ इराकी सैन्य बलों की बड़ी जीत के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इराकी पीएम हैदर अल अबदी को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इराक से ISIS का खात्मा होने का मतलब यह नहीं है कि ISIS हार गया है, वह केवल कमजोर हुआ है। उन्होंने कहा, "IS पूरी दुनिया में पैर जमा रहा है, आतंकी घटनाओं की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में हमें इसे पूरी तरह से खत्म करने पर ध्यान देने की जरूरत है।

थेरेसा मे ने यह भी कहा कि इराक के ही पड़ोसी देश सीरिया में IS पैर जमाए हुए है और ये इराक के लिए आने वाले समय में फिर एक खतरा बनकर सामने आ सकता है। उन्होंने कहा कि इराक को इससे सतर्क रहने की जरूरत है।

गौरतलब है कि इराक ISIS से पूरी तरह मुक्त हो गया है। इराकी पीएम हैदर अल अबदी ने शनिवार को खुद यह एलान किया। पीएम अबदी ने कहा कि IS के खिलाफ युद्ध खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा, "यह एतिहासिक दिन है। हमारे देश से IS का खात्मा हो चुका है। इराकी-सीरियाई सीमा पर हमारी सेनाओं ने पूरा नियंत्रण कर लिया है। काफी कम समय में हमने यह जीत हासिल की है।" उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि सीरिया में भी ISIS कमजोर हो चुका है और जल्द ही वहां से भी खूंखार आतंकी संगठन का पूरी तरह सफाया हो जाएगा।

यह जीत इराकी फौज के लिए एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखी जा रही है, जिसे 2014 में IS आतंकियों के हाथों बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। 2014 में IS ने इराक के कई बड़े शहरों में अपना कब्जा जमा लिया था। इसके बाद पिछले तीन सालों में इराक के बड़े भू-भाग में काबिज IS ने कई शहरों से अपना नियंत्रण खो दिया। अमेरिका के साथ मिलकर इराक की फौज ने एक-एक कर कई क्षेत्रों से IS के पैर उखाड़ फेंके।

Created On :   10 Dec 2017 11:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story