•  20°C  Mist
Dainik Bhaskar Hindi

Home » Sports » these are the five best all rounders in the Indian cricket team

ये हैं इंडियन क्रिकेट टीम के अब तक के 5 बेस्ट ऑलराउंडर

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 27th, 2017 14:40 IST

ये हैं इंडियन क्रिकेट टीम के अब तक के 5 बेस्ट ऑलराउंडर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम का अगर इतिहास देखा जाए तो उतना अच्छा कभी नहीं रहा जितना बाकी देशों की टीम का रहा और न ही कभी इंडिया टीम अपना फॉर्म सालों तक बरकरार रखने में कामयाब हो पाई। इसके पीछे वजह रही है एक अच्छे ऑलराउंडर का टीम में न होना। पहले टीम इंडिया के पास एक अच्छे ऑलराउंडर की बहुत कमी थी लेकिन उस समय भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों में खतरनाक ऑलराउंडर आए और भारत हमेशा से इस कमी से जूझता रहा। टीम इंडिया को हमेशा से एक ऐसे प्लेयर की तलाश रही है, जो फास्ट बॉलिंग करने के साथ-साथ अच्छी बैटिंग भी कर सके। लेकिन कभी भी उसको इस तरह का कोई प्लेयर नहीं मिल पाया।

अब जाकर टीम इंडिया की ये तलाश पूरी हुई है और हार्दिक पांड्या एक बेहतरीन ऑलराउंडर बनकर उभरे हैं। पांड्या का अब तक का रिकॉर्ड भी बेहतरीन है, जो उन्हें एक अच्छा ऑलराउंडर बनाता है। पांड्या अब तक 24 वनडे खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 30 चौके और 25 छक्के लगाए हैं, जबकि 28 विकेट भी अपने नाम किए हैं। इसके अलावा पांड्या लगातार 3 बॉलों पर 3 छक्के लगाने का कारनामा भी 4 बार कर चुके हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हार्दिक पांड्या ही टीम इंडिया के पहले ऑलराउंडर हैं, उनसे पहले भी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी आ चुके हैं, जो बेहतरीन ऑलराउंडर की भूमिका निभा चुके हैं। आज हम आपको टीम इंडिया के उन्हीं 5 बेस्ट ऑलराउंडर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको पता तो होगा लेकिन आपने कभी ये नहीं सोचा होगा कि ये खिलाड़ी एक ऑलराउंडर हैं।

1. वीनू मांकड : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को आज शायद ही कोई जानता हो लेकिन एक जमाना ऐसा था जब इनके नाम से विरोधी टीम के पसीने छूट थे। कारण था कि वीनू किसी भी ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकते थे और इसी के साथ वो लेफ्ट ऑर्म स्पिनर भी थे। 1946 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले वीनू मांकड ने अपने करियर में 44 टेस्ट खेले। जिसमें उन्होंने 2109 रन बनाने के साथ-साथ 162 विकेट भी झटके। 1956 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मद्रास में खेले गए एक टेस्ट में वीनू मांकड ने 231 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा एक टेस्ट मैच में उन्होंने पंकज रॉय के साथ मिलकर 413 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। उनके इस रिकॉर्ड को काफी समय तक कोई नहीं तोड़ पाया था। एक टेस्ट मैच में 2 बार 10 विकेट चटकाने वाले वीनू के नाम एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने एक सीरीज में 34 विकेट अपने नाम किए थे। 

2. कपिल देव : कपिल देव की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीता था। कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं और इन दोनों फॉर्मेट को मिलाकर उन्होंने अपने करियर में 9031 रन बनाने के साथ-साथ 687 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

3. रवि शास्त्री : इंडियन क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री टीम इंडिया के बेस्ट ऑलराउंडर में से एक हैं। मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले रवि शास्त्री लेफ्ट ऑर्म बॉलर भी थे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 150 वनडे मैच खेले जिसमें 3109 रन बनाने के साथ-साथ 129 विकेट भी चटकाए हैं। वहीं शास्त्री के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में 3830 रन बनाए और 151 विकेट भी अपने नाम किए। 

4. आर. अश्विन : अश्विन इस समय इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे शानदार स्पिनर हैं। उन्होंने अभी तक 51 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें वो अब तक 281 विकेट चटका चुके हैं। इसके अलावा 7वें या 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के बाद भी वो अब तक 2000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 2000 रन पूरे करने और 250 विकेट लेने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा वो अभी तक 105 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 150 विकेट और 674 रन बनाए हैं। इसमें खास बात ये है कि वनडे मैच में अश्विन 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरते हैं तो उस हिसाब से देखा जाए तो उनके रन भी बहुत ज्यादा हैं क्योंकि 9वें नंबर के बल्लेबाज को ज्याजा ओवर खेलने का मौका नहीं मिलता और कई बार तो बैटिंग करने का मौका भी नहीं मिलता। 

5. इरफान पठान : इरफान पठान का नाम उस समय सुर्खियों में आया जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट में हैट्रिक जड़ी थी। उन्होंने लगातार 3 बॉल पर सलमान बट, युनुस खान और मोहम्मद युसुफ जैसे बड़े खिलाड़ियों को आउट कर दिया था। अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग और विकेटटैकिंग बॉलिंग के दम पर इरफान पठान टीम इंडिया के ऑलराउंडर बन गए। उन्होंने अपने करियर में अब तक 29 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1105 रन के साथ 100 विकेट भी चटका चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 120 वनडे मैचों में 1544 रन भी बनाए हैं और साथ ही 173 विकेट भी चटकाए हैं। हालांकि बार-बार चोटिल होने की वजह से उनके खेल पर असर पड़ा और उन्हें बाद में टीम में जगह नहीं मिल पाई।

loading...
Que.

क्या नोट बंदी के फैसले से अर्थव्यवस्था ख़राब हुई ?

Similar News
धोनी के ए ग्रेड पर उठा सवाल

धोनी के ए ग्रेड पर उठा सवाल

'धोनी' को अपना आदर्श मानते हैं पाकिस्तानी कप्तान 'सरफराज'

'धोनी' को अपना आदर्श मानते हैं पाकिस्तानी कप्तान 'सरफराज'

फैन्स हैरान.. माही मार क्यों नहीं रहा है ?

फैन्स हैरान.. माही मार क्यों नहीं रहा है ?

"वर्ल्ड कप 2019 के लिए धोनी-युवराज की भूमिका पर विचार करे BCCI"

VIDEO: धोनी को पता था, पाकिस्तान से मिलेगी हार ?

VIDEO: धोनी को पता था, पाकिस्तान से मिलेगी हार ?

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

एक नज़र इधर भी
loading...

FOLLOW US ON