क्या आपका पेट डॉग भी घर में ही कर देता है 'सू-सू', ये हो सकते हैं कारण

these are the five reason why your pet dog is peeing inside the house
क्या आपका पेट डॉग भी घर में ही कर देता है 'सू-सू', ये हो सकते हैं कारण
क्या आपका पेट डॉग भी घर में ही कर देता है 'सू-सू', ये हो सकते हैं कारण

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल आमतौर पर सभी लोग डॉग पालते हैं। डॉग न सिर्फ हमारा एक अच्छा दोस्त हो सकता है बल्कि ये हमारे घर की सिक्योरिटी भी करता है। आज के इस मॉडर्न जमाने में ज्यादातर लोगों के घरों में डॉग ही रहता है। लेकिन घर में पेट डॉग रहे तो फिर उसकी देखभाल और साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन कई बार काफी कुछ सीखाने के बाद भी हमारा पेट डॉग घर के अंदर ही सू-सू कर देता है। डॉग अगर घर में सू-सू कर दे तो घर में बहुत गंदगी फैल सकती है और साथ ही इसकी बदबू से घर के छोटे बच्चों को बीमारी भी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो कारण, जिनकी वजह से आपका डॉग घर मे ही सू-सू कर देता है। 

1. खुशी में: एक डॉग अपने मालिक से बहुत ज्यादा प्यार करता है, और उनके दूर रहने पर डॉग उदास हो जाते हैं। ऐसे में जब आप शाम को ऑफिस से घर आते हैं तो आपका डॉग आपको देखकर खुश हो जाता है और खुशी में वो जहां खड़ा होता है वहीं पर सूसू कर देता है।

2. सही से ट्रेनिंग न देना: डॉग बहुत जल्दी सीख जाते हैं और उन्हें जो भी सीखाया जाता है उसे बहुत जल्दी ही फॉलो भी करने लगते हैं। लेकिन अगर आपका डॉग घर में ही सूसू कर रहा है तो इसका मतलब है कि उसे सही तरह से ट्रेनिंग नहीं दी गई है। इसलिए अपने डॉग को सही से ट्रेन्ड करने के लिए उसे घर के बाहर ले जाएं और उसे बाहर ही टॉयलेट कराएं। साथ ही उसे ये भी सीखाएं कि जब वो बाहर जाना चाहे तो आपको बता दे। 

3. अपना इलाका दिखाने के लिए: जानवरों को प्रवृत्ति होती है कि वो जहां रहते हैं उसे अपना इलाका समझने लगते हैं और अपने इलाके में वो हमेशा कुछ ऐसी निशानी बनाकर रखते हैं ताकि कोई दूसरा उसको हड़प न लें। ऐसा ही डॉग भी करते हैं। वो जब घर में रहते हैं तो उन्हें लगता है कि वो उनका इलाका है, इसके लिए वो वहीं पर सूसू कर देते हैं। लेकिन आप उसे ट्रेनिंग देकर उसकी ये गंदी आदत को बदल सकते हैं। 

4. बीमारी भी हो सकती है: अगर आपने अपने डॉग को अच्छे से ट्रेन्ड करके रखा है, लेकिन फिर भी वो घर पर ही सूसू कर रहा है और आपके बार-बार मना करने पर भी वो ऐसा ही कर रहा है। तो उसकी इस हरकत पर गुस्सा होने की बजाय उसको डॉक्टर को दिखाएं। हो सकता है कि आपके डॉग को कोई बीमारी हो। 

5. आपके डर से: अगर आप अपने डॉग पर बहुत चिल्ला रहे हैं और उसे बार-बार डांट रहे हैं तो वो काफी डर जाते हैं और इस डर की वजह से वो घर में ही सूसू कर देते हैं। आमतौर पर ये डर बच्चों में ही देखा जाता है लेकिन कई बार ज्यादा डर की वजह से एक मैच्योर डॉग भी घर में ही सूसू कर देते हैं। इसलिए उनको डांटे न और प्यार से रखें। 

Created On :   14 Aug 2017 10:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story