खाने की ये आदतें हड्डियों को बनाती हैं कमजोर

These eating habits make our bones weak, must avoid some food.
खाने की ये आदतें हड्डियों को बनाती हैं कमजोर
खाने की ये आदतें हड्डियों को बनाती हैं कमजोर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। खाना शौक हो या पसंद, खाने की गलत आदतें गलत ही रहेंगी चाहे जो नाम दिया जाए। गलत आदतें आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर तो डालती हैं ही लोकिन कुछ ऐसी आदतें है जो खास तौर पर आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचातीं हैं और हड्डियों का कमजोर होना जल्द बुढ़ापा आने के संकेत हैं। आइए जानते है कि वो कौनसी आदते हैं जो आपकी हड्डियों को कमजोर बनातीं हैं। 

सॉल्टी फूड

खाने में नमक का ज्यादा इस्तेमाल या सॉल्टी फूड का ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता हैं। सॉल्टी फूड जैसे चिप्स, दालमोठ, नमकीन में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन्हें ज्यादा खाने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

शुगर का ज्यादा सेवन

डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से शुगर का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं।जैसे उन फूड या ड्रिंक्स से दूर रहें जिनमें, शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। उनमें फॉस्फोरिक ऐसिड जैसे केमिकल्स की भी काफी मात्रा होती है। इन्हें रोज खाने या पीने से हड‌्डियां कमजोर हो सकती हैं।

चॉकलेट खाना

चॉकलेट ज्यादा खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ जाता है। इससे कैल्शियम सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं होता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

सप्लीमेंट का सेवन

अगर भोज्य पदार्थ के तौर पर सप्लिमेंट्स का सेवन किया जाए तो यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन अगर इसका सप्लिमेंट ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह हड्डियों को कमजोर बना देता है।

जंक फूड का सेवन 

जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और पास्ता में सोडियम की काफी मात्रा होती है। यह शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम करते हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं।

ज्यादा कॉफी पीना

कॉफी में मौजूद कैफीन बोन मास डेंसिटी को कम करता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा शराब पीना

ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम और विटमिन डी की कमी हो जाती है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
 

Created On :   8 Sep 2017 6:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story