करें ये काम, खत्म होगी भूलने की बीमारी

These habits and acticities will help you over by the Alzheimers
करें ये काम, खत्म होगी भूलने की बीमारी
करें ये काम, खत्म होगी भूलने की बीमारी

डिजिटल डेस्क,भोपाल। अक्सर लोगों भूलने की समस्या होती हैं। उन्होंने कौन सी चीजें कहां रखी हैं याद नहीं रहती हैं। बच्चों में भी पढ़ाई गई चीजें भूलने की समसया देखी गई है। ऐसे में एग्जाम के वक्त उन्हें काफी दिक्कतें आती हैं। इस वजह से उनके रिजल्ट पर काफी असर पड़ता हैं। खूब बादाम खिलाने के बाद भी ये भूलने की सम्स्या बनी रहती हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें आजमा कर आप इस भूलने की बीमारी से निजात पा सकेंगे और आपकी स्मरण शक्ति बढ़ा पाएंगे।

क्या करें

ध्यान लगाएं- उगते हुए सूरज की ओर आंखें बंद करके ध्यान मुद्रा में बैठें। अब मन में लगातार उठते हुए विचारों को आते हुए देखें। योग में इसे साक्षी साधना भी कहा जाता है। इस अभ्यास को लगातार 15 दिनों तक करने से आपका मन एकाग्र होने लगेगा। 

वर्तमान में जिएं- एक साइंटिफिक फैक्ट है कि इंसान को वही बात या घटना लंबे समय तक याद रहती है जिसमें उसका मन अधिक से अधिक एकाग्र होता है। तो जो भी करें उस समय दूसरा कुछ भी नहीं सोचें हर समय पूरी तरह से वर्तमान में जीना सीखें। काम करते समय पिछली घटनाओं और भविष्य की चिंता से बिल्कुल दूर रहें। जो करें बस पूरी तरह से मन-मस्तिष्क से वहीं उपस्थित रहें। आप देखेंगे कि कुछ ही समय में आपकी भूलने की आदत बगैर किस दवाई के ही हमेशा के लिये मिट चुकी है।

डाइट पर ध्यान दें-अगर आपको भूलने की आदत है तो सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। खाने में बादाम, अखरोट, ब्लूबेरीज और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। वो चीजें जो ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स से भरपूर हो, आपकी याददाश्त बढ़ाने में खासी काम आती हैं।

तुलसी और शहद है कारगर- तुलसी के रस में शहद मिलाकर पीने से स्मरण शक्ति अच्छी होती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का 2 से 3 चम्मच रस सुबह खाली पेट पीने से इसका ज्यादा लाभ मिलता है।

पूरी नींद लें- भूलने की आदत की एक वजह ये भी होती है पर्याप्त नींद ना लेना, इसलिए रोजाना कमसे कम 8 घंटे की नींद पूरी करें।

एक्सरसाइज करें- रोज एक्सरसाइज करना भी आपकी यादाश्त को सही रखता है, इसलिए कोशिश करें कि रोज कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज या वॉक करें।

एल्कोहलिक पदार्थों रहें दूर-अक्सर लोग तनावमुक्त होने के लिए एल्कोहलिक पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। इन पदार्थों का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है, जिससे मनुष्य की याददाश्त क्षमता कमजोर हो जाती है। इसलिए नशीले पदार्थों से दूर रहें।


 

Created On :   21 Aug 2017 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story