इस भिखारी की हुई 3 शादियां, ऐसे जीता है लग्जरी लाइफ

this beggar earns lakhs rupees per year in jharkhand
इस भिखारी की हुई 3 शादियां, ऐसे जीता है लग्जरी लाइफ
इस भिखारी की हुई 3 शादियां, ऐसे जीता है लग्जरी लाइफ

डिजिटल डेस्क, रांची। जब हम राह चलते या कहीं भी जब किसी भिखारी को देखते हैं, तो मन में एक अलग ही दया का भाव आता है। जब कोई भिखारी कहता है कि साहब सुबह से कुछ नहीं खाया, तो मन में आता है कि उसे अच्छा सा भोजन उपलब्ध करा दिया जाए। यही फिर जेब से निकालकर 1-2 रुपए तो दे ही देते हैं। मगर हम आपको एक ऐसे भिखारी के बारे में बता रहे हैं, जो अपनी लग्जरी लाइफ जीने के कारण चर्चाओं में बना हुआ है। यह भिखारी झारखंड के छोटू बरई है।

40 साल के छोटू बरई शरीर से दिव्यांग हैं। मगर उनके पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं है। छोटू भीख मांगते हैं। छोटू की तीन शादियां हुई हैं। तीनो बीवीयां भी कमाती हैं और सारे पैसे इन्हीं को देती हैं। फिर छोटू तीनों को बराबर सैलरी देते हैं। छोटू अपनी लग्जरी लाइफ जीने के लिए भी इलाके में चर्चित हैं। छोटू के अनुसार वे एक साल भीख मांगते हैं तो 4 लाख इकट्ठा हो जाते हैं। ना PF कटना है ना टैक्स देना है, मतलब इन हैंड सैलरी है 30 हजार रुपये महीना।

छोटू का दफ्तर चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन ही है। ऐसा नहीं है कि इसका बिजनेस यहीं तक सीमित है। ये एक कम्पनी के पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स भी बेचते हैं और लोगों को उस कम्पनी का मेम्बर भी बनाते हैं। छोटू बताते हैं, "पहले पैसे कमाने की खूब कोशिश की लेकिन गरीब ही रहा। फिर मैंने भीख मांगनी शुरू की और कुल मिलाकर अब दिन के 1000-1200 कमा लेता हूं। साल भर में 4 लाख तक कमा लेता हूं।

बता दें कि यह सिर्फ एक भिखारी की हालत है। इस रिपोर्ट के आधार पर हमें सभी भिखारियों के बारे में एक जैसी धारणा बनाने से बचना चाहिए। हमारे देश में अब भी गरीबी और भूखमरी अपनी जड़ें मजबूत किए हुए है।

Created On :   6 Jan 2018 1:39 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story