इस दिवाली पर खाएं घर पर बना टेस्टी घेवर

this festive season make tasty rajsthani sweet ghevar at home
इस दिवाली पर खाएं घर पर बना टेस्टी घेवर
इस दिवाली पर खाएं घर पर बना टेस्टी घेवर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। त्योहार के मौके पर खास मिठाईयों का जिक्र जरूर होता है। दीपावली आने वाली है ऐसे में हर घर में मिठाईयां जरूर बनती हैं। सावन में विशेष तौर पर तीज और रक्षाबंधन त्यौहार का मुख्य मिष्ठान्न घेवर लगभग सभी के घरों में खाया जाता है, लेकिन इस अब कई घरों में दिवाली के मौके पर भी बनाया जाने लगा है। घेवर का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है।

आज हम आपके लिए इस खास मलाई घेवर की रेसिपी लाए हैं, इसे घर पर बनाना हल्का सा कठिन जरूर है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल भी नही। घेवर छप्पन भोग के अन्तर्गत प्रसिद्धव्यंजन है। ये मैदे से बना, मधुमक्खी के छत्ते की तरह दिखाई देने वाला एक खस्ता और मीठा पकवान है, तो चलिए इस चैलेंज को अपनाते हुए हम घर पर ही घेवर बनाते हैं।

 

घेवर बनाने के लिए समाग्री

मैदा - 2 कप (250 ग्राम)
घी - ¼ कप (60 ग्राम) (बैटर में डालने के लिए)
दूध - ½ कप 
चीनी - 1 कप (250 ग्राम)
इलायची - 5-6 (पाउडर)
केसर के धागे - 15-20 
बादाम - 8-10 (बारीक कटे हुए) 
पिस्ते - 10-15 (बारीक कटे हुए)
घी - तलने के लिए 
रबड़ी- 250 ग्राम

 

घेवर बनाने के लिए विधी

इसके लिए मिक्सर जार में ¼ कप घी डाल दीजिए और चौथाई कप फ्रिज का ठंडा पानी डाल कर फैंट लीजिए। घी पानी के अच्छे से मिक्स हो जाने पर इसमें ½ कप दूध डाल कर मिक्सर को चला दीजिए और मिश्रण को अच्छे से फैंट लीजिए।

मिश्रण के अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद मिक्सर जार में थोड़ा सा मैदा और थोड़ा सा पानी डाल कर मिश्रण को एक बार फिर से अच्छे से सभी चीजों के मिलने तक मिक्स कर लीजिए। मिश्रण के मिक्स हो जाने पर फिर से मिक्सर जार में थोड़ा और मैदा तथा पानी डाल कर मिक्सर जार चला दीजिए।

 

मिश्रण में बचा हुआ सारा मैदा डाल कर थोडा़ सा पानी डाल कर फिर से मिक्स कर लीजिए। मैदा-दूध और पानी का एकदम चिकना घोल बनकर तैयार है। इस मिश्रण को 3-4 मिनट तक बीच बीच में रूक रूक कर मिक्सर जार में चलाकर फेंट लीजिए। घोल की कन्सिस्टेन्सी इतनी पतली हो कि चमचे से घोल गिराने पर पतली धार से गिरे। इतना बैटर बनाने में पौने 3 कप पानी का उपयोग हुआ है।

बैटर को प्याले में निकाल लीजिए और नींबू का रस इसमें डाल कर मिक्स कर लीजिए। नींबू के रस से घेवर अच्छा क्रिस्पी बनकर तैयार होता है। घेवर बनाने के लिए भगोने में घी डाल दीजिए और इसमें छोटे साइज का घेवर बनाने का सांचा भी रख दीजिए। घी भगोने में इतना होना चाहिए किसांचे का 1 सवा इंच भाग ऊपर से खाली रहे। घी को गरम होने दीजिए।

थोड़ा सा बैटर कप में निकाल लीजिए, घी के अच्छा गरम होने पर मैदा का घोल चमचे में भर कर बहुत ही पतली धार से इस गरम घी में डालिए, घोल डालने पर घी से उठे झाग ऊपर दिखाई देने लगते हैं, दूसरा चम्मच घोल डालने के लिये थोड़ा रुकिए, घी के ऊपर झाग खतम होने दीजिए और इसके बाद फिर से दूसरा चम्मच घोल भरकर बिलकुल पतली धार से घोल घी में डालिये, आप देखेंगे कि घी फिर से झाग से भर जाता है, झाग खतम करने के लिये फिर से रुकिए।

                                                                   

घेवर में बीच में बैटर डालने के लिए जगह बनाते रहें. इसके लिए किसी चमचे या लकड़ी की पतली डंडी से बीच से घोल हटाकर थोड़ी जगह बना सकते है और धीरे धीरे इसी जगह से घोल को डालते रहिये जब तक घेवर का आकार सही न हो जाए। साथ ही थोड़ा सा बैटर किनारों पर भी डाल दीजिए।

पर्याप्त घोल डालने के बाद घेवर को सभी तरफ से हल्का ब्राउन होने तक सिकने दीजिए। जब घेवर हल्का ब्राउन दिखने लगे तब घेवर को निकाल कर प्लेट पर रखी हुई छलनी पर रख दीजिए ताकि घेवर से अतिरिक्त घी थाली में नीचे की ओर निकल कर आ जाए। सारे घेवर इसी तरह तैयार करके थाली में घेवर एक ऊपर एक रख लीजिए।
इतने बैटर में 17-18 घेवर बन कर तैयार हो जाते हैं और 1 घेवर को तलने में 5 से 6 मिनिट का समय लग जाता है। घेवर को ठंडा होने दीजिए।

घेवर को मीठा करने के लिए चाशनी तैयार कीजिए

केसर में थोड़ा सा पानी डाल कर रख दीजिए केसर अपना रंग छोड़ देगा। किसी बर्तन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डाल कर गैस फ्लेम पर चाशनी बनने रखिए। चीनी को पानी में घुलने तक पकने दीजिए. इसे बीच बीच में चलाते भी रहिए। चीनी के पानी में घुल जाने पर इसमें इलायची पाउडर डाल दीजिए। इसके बाद केसर डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर दीजिए।

 

घेवर के लिए 1 तार की चाशनी चाहिए. चाशनी को चैक कीजिये, चमचे से चाशनी की गिराते हुए देखें कि आखिर में कुछ बूंदे तार बनाते हुए गिर रही हो, चाशनी में 1 तार बन रहा हो तो, चाशनी बन कर तैयार है, चाशनी को आप एक अन्य तरीके से भी चैक कर सकते हैं जिसमें, चमचे से 1- 2 बूंद चाशनी की किसी प्याली में निकालिये, ठंडी होने के बाद, उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाइये, चाशनी में 1 तार बन रहा हो तो, चाशनी बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजियए। चाशनी को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए और हल्का सा ठंडा होने दीजिए। चाशनी में थोड़े से कटे हुए बादाम और थोड़े से कटे हुए पिस्ते डाल कर मिक्स कर लीजिए।

चाशनी के हल्की ठंडे होते ही घेवर को प्लेट में लगा दीजिए और चाशनी को चमचे से थोड़ा-थोड़ा घेवर के ऊपर सारी सतह पर डालिये, चाशनी को एक साथ सारा नहीं डालते हैं क्योंकि चाशनी घेवर को मीठा करती हुई नीचे निकल जाती है। आपको घेवर ज्यादा या कम जैसा मीठा करना हो उसके हिसाब से चाशनी डालते जाइए। घेवर के ऊपर रबड़ी और कतरे हुए सूखे मेवे डालिए घेवर के ऊपर एक परत रबड़ी की बिछाइये और ऊपर से कतरे हुये बादाम और पिस्ते डाल दीजिए। स्वादिष्ट घेवर बनकर तैयार हैं आप इन्हें परोसिये और खाइए।

                                               

नोटः फीके घेवर 1 माह तक खाने के लिए उपयोग में लाए जा सकते हैं लेकिन मीठे घेवर 15-20 दिन तक उपयोग में लाए जा सकते हैं। लेकिन रबडी़ लगा देने के बाद इनको सिर्फ 3 दिन तक ही खाने के लिए उपयोग किया जाता है। ये ज्यादा लम्बे नहीं रखे जा सकते हैं।

 

Created On :   10 Oct 2017 10:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story