ऐसे बनाएं सिंघाड़े के आटे की कचौड़ी 

this navratri Make delicious kuttu flour kchories
ऐसे बनाएं सिंघाड़े के आटे की कचौड़ी 
ऐसे बनाएं सिंघाड़े के आटे की कचौड़ी 

डिजिटल डेस्क,भोपाल। नवरात्रि व्रत चल रहे हैं, व्रत में खाने के लिए नए-नए पकवान हों तो नवरात्रि का मजा बढ़ जाता है। व्रत में रोज कुछ ना कुछ नया बनाने से आपकी पाक कला में भी क्रिएटीविटी बढ़ती है। ऐसे में अगर नवरात्रों में किसी को खाना खाने के लिए बुला रहे हों तो कुछ नए तरीके से बना लिया जाए तो अच्छा लगेगा। आइए आज हम सिंघाड़े के आटे से कचौड़ियां बनाए।

कचौड़ियां बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 

सिंघाड़े (या कुटू) का आटा - 200 ग्राम या एक कप

आलू - 4 उबले हुए
हरी मिर्च - 1 (बारीक कतर लीजिये)
अदरक - एक इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
काली मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच
अमचूर - एक चौथाई छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
सेंधा नमक - एक छोटी चम्मच
तेल या घी - तलने के लिये

कचौड़ियां बनाने की विधि 

सिघाड़े का आटा छानिये, थोड़ा सा नमक और दो छोटी चम्मच तेल डाल कर नरम गूथ लीजिए। आलू को छीलिये, बारीक तोड़िये, हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च, अमचूर पाउडर और आधा छोटी चम्मच सैदा नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, कचौड़ी के अन्दर भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है।

कड़ाही में तेल या घी डाल कर गरम कीजिये, आटे से थोड़ा सा आटा तोड़िये, गोल कीजिये, दबा कर हथेली पर उंगलियों के सहारे से बड़ा कर लीजिए। बीच में एक छोटी चम्मच आलू रखिये और चारों तरफ से पूरी को उठाकर आलू को बन्द कीजिए।

आलू भरी लोई को हथेलियों से दबा दबा कर बड़ा कर लीजिये और गरम तेल में डालिये और गरम तेल में डालिए, 3-4 कचौड़ियां एक बार में डाल कर, पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिए। फिर से और कचौड़ियां तैयार करके गरम तेल में डालकर इसी तरह तल कर निकालिए। सारी कचौड़ियां तल कर तैयार कर लीजिए और गरमा गरम सिघाड़े के आटे की कचौड़ियां ताजे दही के साथ सर्व।

Created On :   26 Sep 2017 10:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story