इस नवरात्र मां लगाएं अपने हाथों से बनी रसमलाई का भोग

this navratri make rasmalai at home and dainty to goddess durga
इस नवरात्र मां लगाएं अपने हाथों से बनी रसमलाई का भोग
इस नवरात्र मां लगाएं अपने हाथों से बनी रसमलाई का भोग

डिजटल डेस्क,भोपाल। नवरात्री पर हम चाहे व्रत उपवास रख लें, लेकिन मां को भोग जरूर लगाते हैं। इसी बहाने घर बड़े-बूढ़ों की भी मौज हो जाती हैं।हम हर दि नई तरह की मिठाई मां को प्रसाद में चढ़ाते हैं, लेकिन न बार आप बाजार से मिठाई ना मंगवाकर घर पर ही मिठाई घर पर ही बनाएं। ये घर के मेंबर्स को हेल्दी मिठाई खिलाने का एक अच्छा तरीका है। घर में लड्डू,बर्फी और गुलाबजामुन जैसी मठाई बनना आम बात है, इसलिए आप इस त्यौहार ऐसी मिठाई बनाएं जो सबको पसंद आती हो और झटपट बन जाए, वो है रस मलाई। रसमलाई ऐसी मिठाई है जिसे शायद ही कोी ना कहेगा, तो आइए आज हम सीखेंगे रसमलाई जिसे खाकर सब आपकी कुकिंग के दीवाने ह जाएंगे।

रसमलाई बनाने के लिए सामग्री (दो लोगों के लिए) 

1/2 लीटर दूध

6 बड़ा चम्मच चीनी

1/2 छोटे चम्मच बारीक कटे बादाम

1/4 छोटे चम्मच इलाइची पाउडर

1/2 कप पानी

50 ग्रा. पनीर

1/2 चुटकी केसर

1/2 छोटे चम्मच बारीक कटा पिस्ता

1 छोटे चम्मच आटा

रसमलाई बनाने  की विधि 

रसमलाई बनाने के लिए एक बाउल में आटा लेकर उसमें पनीर को हाथ से चूर-चूर करके के उसका मुलायम आटा गूंथ लें। फिर उसकी छोटी-छोटी बॉल बनाकर उसे हाथ से चपटा कर लें।

अब एक पैन में धीमी आंच पर आधा कप पानी को 3 चम्मच चीनी डालकर एक उबाल आने तक गर्म कर लें। चीनी अच्छे से घुल जाने दीजिए। अब पहले से तैयार पनीर बॉल्स को उस गर्म पानी में डालकर अच्छे से ढंक कर, कुछ घंटों के लिए अलग रख दें।

इसके बाद एक भारी तले का पतीला लेकर उसमें आधा होने तक दूध उबाल लें। फिर उसमें बची हुई चीनी को डाल कर लगातार चलाते रहें। इसके बाद आंच से उतारकर उसमें इलाइची पाउडर और केसर को अच्छे से मिलाएं।

आखिर में चाशनी से पनीर बॉल्स को हल्के हाथों से निचोड़कर निकाल लें और उन्हें गर्म दूध में डाल दें। फिर उस में बारीक कटे बादाम और पिस्ते मिलाकर फ्रिज में 2 से 3 घंटे के लिए रख दें और जब वह एकदम ठंडे हो जाएं तो सर्व करें।

Created On :   21 Sep 2017 10:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story