ठंड को कम करने के लिए बनाएं हेल्दी स्वीट कॉर्न सूप

To reduce cold, make healthy and tasty sweet corn soup at home
ठंड को कम करने के लिए बनाएं हेल्दी स्वीट कॉर्न सूप
ठंड को कम करने के लिए बनाएं हेल्दी स्वीट कॉर्न सूप

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ठंड में कुछ भी गर्मा-गर्म मिल जाए तो अच्छा लगता हैं, फिर चाहे वो गर्म पानी ही क्यों ना हो। अगर कुछ टेस्टी गर्म खाने और पीने को मिल जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। सर्दियों का मौसम ही कुछ ऐसा होता है कि भूख भी बहुत लगती हैं और छोटी-छोटी भूख के लिए सबसे बेहतर होता है हेल्दी  सूप। सूप कोई भी हो सेहत के लिए हमेशा अच्छा होता है। आज हम आपको टेस्टी और हेल्दी "स्वीट कॉर्न सूप" बनाना सिखाएंगे,जो आपकी सेहत के साथ-साथ टेस्ट के लिए भी अच्छा ऑप्शन हैं। इसका स्वाद बेहद टेस्टी होता है। स्वीट कॉर्न सूप भूख को जगाता है, हाजमे को बेहतर बनाता है और शरीर को एनर्जाइज करता है, तो आइए जानते हैं इस हेल्दी सूप की रेसिपी।

                                   

स्वीट कॉर्न सूप बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

मकई के दाने- 1 कप

गाजर- 1/4 कप (बारीक कटा हुआ)

बीन्स- 1/4 कप (बारीक कटा हुआ)

पनीर- 1/4 कप (कद्दूकस किया हुआ)

प्याज- 01 नग (बारीक कटा हुआ)

काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच

मक्खन- 01 छोटा चम्मच

पानी/वेजिटेबल स्टॉक- 02 कप,

नमक- स्वादानुसार

स्वीट कॉर्न सूप बनाने की विधि :

                                     

स्वीट कॉर्न सूप रेसिपी बनाने के लिये सबसे पहले कुकर में मकई के दाने 2 कप पानी, थोड़ा सा नमक डालें और मीडियम आंच पर 2 सीटी आने तक पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और कूकर की गैस निकलने दें। गैस निकलने के बाद मकई के दानों को पानी से अलग कर लें और उन्हें ठंडा होने दें। अब एक मिक्सर में 3/4 कप मकई के दानों को थोड़े से पानी के साथ डालें और बारीक पीस लें। इसके बाद एक कड़ाही को गर्म करें। कड़ाही गर्म होने पर उसमें मक्खन डालें। मक्खन पिघल जाने पर उसमें प्याज और गाजर डालें और हल्का सा भून लें।

इसके बाद कड़ाही में मकई की प्यूरी डालें और चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में बाकी बचे हुए मकई के दाने, सब्जियां, पनीर, पानी और नमक डाल दें और चला दें। सूप को 6-7 मिनट तक मीडियम आंच पर पकायें और बीच-बीच में चलाते रहें। जब मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाए, गैस को बंद कर दें। लीजिए, आपका स्वीट कॉर्न सूप बनकर तैयार है। इसे गर्मा-गरम कप में निकालें और टेस्ट करें।
 

Created On :   12 Dec 2017 5:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story