फिट रहने के लिए ट्राय करें 'कॉकटेल डाइट'

to stay fit Try Cocktail Diet, becoming popular in fitness freak
फिट रहने के लिए ट्राय करें 'कॉकटेल डाइट'
फिट रहने के लिए ट्राय करें 'कॉकटेल डाइट'

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हम जितने एडवांस होते जा रहे हैं ठीक वैसे ही हमारी लाइफ स्टाइल चेंज हो रही है और फिट रहने के तरीके भी। फिट रहने के लिए बदलते वक्त के साथ लोग नई-नई चीजें ट्राय करते हैं। आप अगर किसी भी फिटनेस फ्रीक को सोशल नेटवर्किंग साइट पर फॉलो करते होंगे तो आपको फिट रहने के कई नई एक्सरसाइज और फोटोज देखने को मिलेगी। ऐसी ही एक नई फिटनेस डायट इजाद की गई है जो आपको फिट रहने में काफी मदद करेगी। इस नई डाइट का नाम है "कॉकटेल डाइट"। सुनने काफी अजीब है, लेकिन आज कल इसका काफी चलन हैं और लोगों को काफी पसंद आ रहीं हैं। आइए जानते हैं कि क्या है ये "कॉकटेल डायट"।

कैसे करते हैं प्लान?

"कॉकटेल डाइट" को आपकी बॉडी की जरूरत के मुताबिक प्लान किया जाता है। आपकी बॉडी के अंदर कौन से न्यूट्रिशन की ज्यादा जरूरत है और किसकी कम। आप बॉडी के किस पार्ट के फैट को कम करना चाहती हैं, वह आप इस डायट से आसानी से कर सकती हैं। हां, इस डाइट को फॉलो करने से पहले जरूरी है कि आप एक बार डाइटीशियन से सलाह लें। डायटीशियन निशा कहती हैं, "कॉकटेल का मतलब होता है कई चीजों का मिक्सचर जिन्हें हम डायट में भी फॉलो करते हैं। उससे बॉडी को सभी न्यूट्रिशंस मिल जाते हैं और फैट भी कम होता है। सही डायट प्लान करने से आप कई बीमारियों से खुद ब खुद बच जाती हैं और आपकी पर्सनैलिटी भी निखरकर आती है।

ये भी पढ़े-ज्यादा एक्सरसाइज बन सकती है मुसीबत

डायट की क्या है खासियत?

अगर आप अपना वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं, तो इसमें सबसे पहले काम आएगी आपकी डायट। आप अपनी डायट को संतुलित करते हुए अपना अच्छा खासा वजन कम कर सकते हैं। इसमें आपको डाइटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी और आपके शरीर को आवश्यक कैलरी भी मिल जाएगी। एक आदमी को एक दिन में करीब 1200 कैलरी लेनी चाहिए, जिससे वो बिल्कुल स्वस्थ रहेगा और उसका वजन भी नहीं बढ़ेगा। अगर आप एक सही तरीके से 1200 कैलरी लेते हैं, तो आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेगी।

यूं तैयार करें ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर का प्लान

सुबह गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पीएं। इससे बॉडी की कई प्रॉब्लम्स अपने आप खत्म हो जाएंगी। उसके बाद बिना चीनी की चाय के साथ 2-3 बिस्किट खाएं। इससे आपको तकरीबन 90 कैलरी मिलेगी। ये खाने के बाद ही नाश्ता करें।

नाश्ते में 2 रोटी, सब्जी सूप या जूस शामिल करें। इससे आपकी बॉडी को तकरीबन 330 कैलरी मिलेगी।

ग्रीन टी और फल का करें सेवन

ब्रेकफास्ट के 2 -3 घंटे बाद ग्रीन टी और फल का सेवन करें। इसमें एक फल खाएं। सेब, केला य अंगूर में से कुछ भी ले सकती हैं। इससे आपको तकरीबन 50 कैलरी मिलेगी।
फल खाने के बाद लंच करें और लंच में एक कप ब्राउन राइस, सब्जियां, सलाद और रायता खाएं। हमेशा ये ध्यान रखें कि आप दिन में कितना भी खा लें, रात को उस डायट को आधा कर दें। इससे आपके शरीर को तकरीबन 345 कैलरी मिलती है।

लंच करने के बाद शाम को एक कप दूध पीएं। एक कप में करीब 35 कैलरी होती है और शाम के वक्त इतना ही दूध लें। रात को 8 बजे तक डिनर कर लें। डिनर में 2 रोटी, सब्जी, सलाद खाएं, जिससे आपके शरीर को तकरीबन 370 कैलरी मिलेगी।

इस डायट रूटीन को फॉलो करने पर आपके शरीर को 1200 के आस-पास कैलरी मिलती है, जो आपके लिए पर्याप्त है और शरीर के लिए फायदेमंद भी।

 

Created On :   22 Sep 2017 6:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story