CM योगी से मिले बिल गेट्स, यूपी को मिल सकती है सौगात

today bill gates to meet cm yogi adityanath in lucknow
CM योगी से मिले बिल गेट्स, यूपी को मिल सकती है सौगात
CM योगी से मिले बिल गेट्स, यूपी को मिल सकती है सौगात

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे। जहां वो और उनकी टीम के मेंबर्स प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले। 

गौरतलब है कि बिल गेट्स ने सीएम योगी से सुबह 10:30 बजे एनेक्सी सचिवालय स्थित कार्यालय में मुलाकात की। बता दें कि यूपी सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच साल 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था। उस समझौते की समय-सीमा इस साल खत्म हो रही है। इसलिए यह संभव है कि दोनों के बीच सहयोग की अवधि बढ़ाने को लेकर नया समझौता किया जाए।

 

जानकारी के मुताबिक सीएम से मुलाकात में स्वास्थ्य, पोषण व आईटी सेक्टर में चल रहे कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। हाल ही में नीति आयोग ने चिकित्सा, स्वास्थ्य, बाल पोषण, टीकाकरण जैसे क्षेत्र में बेहतर काम करने की रणनीति बनाई है। सूत्रों के मुताबिक फाउंडेशन के साथ प्रदेश सरकार इसमें कार्य विस्तार के लिए समझौता हो सकता है। इसे पहले बिल गेट्स साल 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिले थे।

दरअसल यूपी सरकार प्रदेश में रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रयास कर रही है। इसके लिए दो दिनों में थाईलैंड और नीदरलैंड के प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिल चुके हैं और प्रदेश में निवेश की इच्छा जता चुके हैं। ऐसे में बिल गेट्स और योगी के बीच इस मुलाकात को अहम माना जा रहा है।

 

 

राजनाथ ने की बिल गेट्स की तारीफ

गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में बिल गेट्स से मुलाकात की। इस मुलाकात में गृह मंत्री ने उनसे भारत में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने का आग्रह किया और सुझाव दिया कि उनका फाउंडेशन भारत में मॉडल गांव विकसित कर सकता है इसी के ही साथ गेट्स का स्वागत करते हुए राजनाथ ने भारत में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सराहना की।
 

 

 

Created On :   17 Nov 2017 5:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story