ASEAN में मोदी, आखिरी दिन जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मिले

today is pm Narender modis last day in asean summit 2017
ASEAN में मोदी, आखिरी दिन जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मिले
ASEAN में मोदी, आखिरी दिन जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मिले

डिजिटल डेस्क, मनीला। सोमवार से शुरू हुए 31वें आसियान सम्मेलन का आज आखिरी दिन है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के तीसरे दिन सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की। उन्होंने वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फक से भी मुलाकात की। इसके बाद पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे और कुछ अन्य देशों  के प्रधानमंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत की। मंगलवार को द्विपक्षीय बातचीत के अलावा पीएम पूर्वी एशिया और आसियान में भारत सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। 

 

 

 

 

 

 

ईस्ट एशिया सम्मेलन में शामिल हुए पीएम

 

 

फिलीपींस के साथ हुए समझौते

इससे पहले सोमवार को मोदी की फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों को लेकर विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों ने रक्षा एवं सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

 

ट्रंप से हुई मुलाकात

गौरतलब है कि सोमवार को पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी और दोनों ही देशों के दिग्गज लीडरों ने संकल्प लिया कि "दुनिया के दो महान लोकतंत्रों के पास दुनिया की सबसे शानदार सेनाएं भी होनी चाहिए।" ट्रंप से मुलाकात के बाद मोदी ने कहा कि, "हम पूरी दुनिया और अमेरिका की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे, उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर पूरी दुनिया के भविष्य को बदल सकते हैं।" साथ ही इन दोनों नेताओं ने इस बैठक में एशिया के भविष्य और संबंधों को लेकर भी चर्चा की। 

 

पीएम ने व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को किया संबोधित 

सोमवार को पीएम ने व्यापार एवं निवेश सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन में भारत सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया और उन्होंने कहा कि भारत की "ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी" के चलते यह क्षेत्र आसियान के प्राथमिकता के केंद्र में आया है। इसी के ही साथ ही पीएम ने सम्मलेन में मौजूद बिजनस समुदाय को भारत के विकास की राह में साथी बनने के लिए आमंत्रित किया। आर्थिक समूह के तौर पर आसियान के बढ़ते महत्व पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस इलाके के साथ जमीन, समंदर और हवाई कनेक्टिविटी बनाना चाहता है। 

 

 

वीडियो में देखिए कैसा रहा दूसरे दिन का दौरा

Created On :   14 Nov 2017 4:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story