कर्नाटक में टीपू जयंती को लेकर विरोध, सरकार ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

today is tipu sultan jayanti 11 thousand policemen will be deployed in bengalore
कर्नाटक में टीपू जयंती को लेकर विरोध, सरकार ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम
कर्नाटक में टीपू जयंती को लेकर विरोध, सरकार ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

डिजिटल डेस्क, बेंगलूरु। कर्नाटक सरकार के टीपू सुल्तान जयंती मनाने को लेकर पूरे राज्य में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार, मदेकेरी में राज्य परिवहन की बसों पर टीपू जयंती मनाने के विरोध में पत्थरबाज़ी की गई है। हालांकि पूरे राज्य में आज सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बेंलगुरु के पुलिस कमिशनर ने कहा है अगर कोई अशांति फैलाता है तो उसके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि कर्नाटक में टीपू सुल्तान की जयंती बनाने के फैसले को लेकर पूरे राज्य के अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। शुक्रवार सुबह ही कोडागू में टीपू सुल्तान की जयंती के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए प्रशासन ने धारा 144 लागा दी है। इसके अलावा मदेकेरी में प्रदर्शनकारियों ने कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों पर पत्थरबाजी की। वहीं हुबली में प्रदर्शन कर रहे 150 से ज्यादा बीजेपी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। बंगलूरू में टीपू जयंती के आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार ने शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। 

2 साल से मना रही है टीपू जयंती सिद्धारमैया सरकार


कर्नाटक की सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने पिछले 2 साल से ही टीपू जयंती मनाना शुरू किया था। जिसके बाद बीजेपी, कुछ दक्षिणपंथी समूहों और कोडावा समुदाय के सदस्यों ने इस जयंती को मनाए जाने का विरोध किया और सरकार पर आरोप लगाया कि कैसे वो एक धार्मिक कट्टरवादी की जयंती मना सकती है, जिसने कई लोगों की हत्या की और लोगों को इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया। इसके बाद से टीपू की जयंती मनाने को लेकर कई प्रदर्शन हुए हैं। 

गौरतलब है टीपू सुल्तान को लेकर चल रहे विवाद में अभी कुछ समय पहले केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने टीपू को खुलकर "हिंदू विरोधी" बोला था। जिसके बाद से हर तरफ माहौल गर्माया हुआ है और साथ ही सोशल मीडिया पर भी काफी बहस चल रही है। 

 

Created On :   10 Nov 2017 7:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story