Dainik Bhaskar Hindi

आज देश भर में सरकारी बैंकों की हड़ताल, प्राइवेट सेक्टर में चलता रहेगा काम

आज देश भर में सरकारी बैंकों की हड़ताल, प्राइवेट सेक्टर में चलता रहेगा काम

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज देशभर के सरकारी और ग्रामीण बैंक हड़ताल पर हैं। हड़ताल का आह्वन यूनीइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने किया हैं। इसमें देश भर के सार्वजनिक बैंकों की 1,32,000 शाखाओं के कामकाज पर असर पड़ेगा। फोरम के मुताबिक मंगलवार को सभी राष्ट्रीयकृत बैंक बंद रहेंगे। उधर आर्यावर्त अधिकारी एसोसिएशन ने भी सरकारी बैंकों के साथ कदम मिलाते हुए हड़ताल का समर्थन किया है। 


मंगलवार को होने वाले विरोध प्रदर्शन के संचालन के लिए यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन नामक समूह का गठन किया गया है। निजी बैंकों के विलय और बैंकों के निजीकरण के सरकार के कदमों के खिलाफ सोमवार शाम को हजरतगंज की स्टेट बैंक शाखा पर बैंक अधिकारियों ने प्रदर्शन किया था।

क्यों बुलाई हड़ताल ?

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में वेतन पुनरीक्षण मामले, नई नियुक्तियों को लेकर ये हड़ताल बुलाई गई है। साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों के नाम पर निजीकरण, अवांछित श्रम सुधार, औद्योगिक घरानों के डूबते ऋणों पर दी जाने वाली रियायतों, बैंक शुल्क में बढ़ोतरी, एनपीए की त्वरित वसूली, एफडीआरआई बिल की वापसी जैसी प्रमुख मांगों को लेकर हड़ताल रखी गई है।'

प्राइवेट बैंकों में चलता रहेगा काम

आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे प्राइवेट बैंकों में कामकाज सामान्य रहने की उम्‍मीद जतायी जा रही है। हालांकि इन बैंकों में भी चेक क्‍लीयरिंग में देर होगी। महानगरों के साथ ही दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में भी प्राइवेट बैंकों का ऑपरेशन मजबूत होता जा रहा है। ऐसे में उम्‍मीद है कि उपभोक्ता को अधिक मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

LIFE STYLE

FOLLOW US ON