तलाश है फ्यूल एफिशियंट कार की? ये 10 Diesel Hatchback है Mileage में अव्वल !

top 10 fuel efficient Diesel Hatchbacks of india.
तलाश है फ्यूल एफिशियंट कार की? ये 10 Diesel Hatchback है Mileage में अव्वल !
तलाश है फ्यूल एफिशियंट कार की? ये 10 Diesel Hatchback है Mileage में अव्वल !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। इंडिया में भी कार यूजर्स फ्यूल एफिशिएंट कार की तलाश में रहते हैं। कार मैन्युफैक्चर कंपनियों ने भी ऐसी कार लॉन्च की है जो माइलेज के मामले में सबसे आगे हैं। हल्की बॉडी और बेहतर इंजन से आज की गाड़ियों की माइलेज में अमूल-चूल परिवर्तन आया है। यदि आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और आप भी फ्यूल एफिशियंट कार चाहते हैं तो पेश हैं सबसे ज्यादा माइलेज वाली 10 डीजल हैचबैक।

Maruti Baleno

ARAI माइलेज: 27.39 किमी/लीटर

Maruti Baleno वो पहली कार है जो हलके वज़न वाले HEARTECT प्लेटफार्म पर बनी है। Maruti की पहली प्रीमियम हैचबैक इस सेगमेंट में बेस्टसेलर भी है। Baleno डीजल में 1.3-लीटर multijet डीजल इंजन लगा है जो 73 बीएचपी और 190 एनएम उत्पन्न करता है। ये सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है।

Honda Jazz

ARAI माइलेज: 27.3 किमी/लीटर

Honda ने इंडिया में नयी Jazz लॉन्च की और ये यहाँ फेमस भी हुई। Jazz डीजल Honda की सबसे बेहतरीन माइलेज वाली कार है। इसमें 1.5-लीटर EarthDreams 4-सिलिंडर डीजल इंजन लगा है जो 98 बीएचपी और 200 एनएम उत्पन्न करता ह।. ये सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

Tata Tiago

ARAI माइलेज: 27.28 किमी/लीटर

Tata Tiago कंपनी की बेस्ट-सेलिंग कार है। इस हैचबैक ने अपने सेगमेंट में धीरे-धीरे बाज़ार पकड़ा है और ये एक वैल्यू-फॉर-मनी गाड़ी है। Tiago में 1.01-लीटर 3-सिलिंडर इंजन लगा है। ये बाजार के सबसे छोटे डीजल इंजन में से एक है, और ये 69 बीएचपी और 140 एनएम पैदा करता है। Tiago में 5-स्पीड मैन्युअल और AMT, दोनों आप्शन हैं।

Maruti Ignis

ARAI माइलेज: 26.8 किमी/लीटर

Maruti ने साल के शुरुआत में नायाब दिखने वाली Ignis लॉन्च की थी। ये कंपनी का सबसे किफायती Nexa प्रोडक्ट है और ये Japanese Kei कार के लुक्स के साथ आती है। Ignis डीजल में 1.3-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 74 बीएचपी और 190 एनएम का आउटपुट देती है। ये बाज़ार में Maruti का सबसे सस्ता प्रोडक्ट है। Ignis डीजल 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड AMT के आप्शन के साथ उपलब्ध है।

Ford Figo

ARAI माइलेज: 25.83 किमी/लीटर

Ford Figo अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। ये प्रीमियम हैचबैक काफी दमदार है और ये फन-टू-ड्राइव गाड़ी मानी जाती है। Figo डीजल में 1.5-लीटर 4-सिलिंडर इंजन लगा है जो अधिकतम 99 बीएचपी और 215 एनएम उत्पन्न करता है। लेकिन ये सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

Maruti Swift

ARAI माइलेज: 25.2 किमी/लीटर

Maruti Swift काफी समय से बाज़ार में है। एक समय पर ये मार्केट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक हुआ करती थी लेकिन नयी गाड़ियों ने इससे ये पोजीशन छीन ली। Swift diesel में वही 1.3-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 74 बीएचपी और 190 एनएम उत्पन्न करता है। इसके साथ Maruti सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन का आप्शन देती है।

Hyundai Grand i10

ARAI माइलेज: 24 किमी/लीटर

Hyundai ने अपडेटेड Grand i10 को इस साल के शुरुआत में कुछ बदलावों के साथ लॉन्च किया था। Grand i10 मार्केट में काफी फेमस हो चुकी है और हर साल इसके बिक्री के आंकड़े Hyundai को खुश कर रहे हैं। Grand i10 में रियर-एसी वेंट भी हैं, जो इस सेगमेंट में यूनिक फ़ीचर है। Grand i10 के डीजल वैरिएंट में 1.2-लीटर 3-सिलिंडर इंजन लगा है। ये 70 बीएचपी और 194 एनएम का आउटपुट देता है. Hyundai इस गाड़ी के साथ मैन्युअल और आटोमेटिक दोनों आप्शन देती है।

Toyota Etios Liva

ARAI माइलेज: 23.59 किमी/लीटर

Toyota ने Etios Liva का नया, और ड्यूल-टोन संस्करण इस साल बाज़ार में उतारा था। ये हैचबैक पेट्रोल और डीजल दोनों आप्शन के साथ उपलब्ध है। डीजल इंजन में 1.4-लीटर 4-सिलिंडर इंजन लगा है, और ये अधिकतम 67 बीएचपी और 170 एनएम का आउटपुट देती है। ये सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

Nissan Micra

ARAI माइलेज: 23.08 किमी/लीटर

Nissan Micra जापानी कार निर्माता की एंट्री-लेवल कार है और ये अभी काफी समय से बाज़ार में है। अपने सेगमेंट में Micra काफी खूबसूरत दिखती है और इसमें 1.4-लीटर डीजल इंजन लगा है जो 65 बीएचपी और 160 एनएम उत्पन्न करता है। लेकिन ये सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है।

Hyundai Elite i20

ARAI माइलेज: 22.54 किमी/लीटर

Elite i20 अपने सेगमेंट में अच्छी दिखने वाली हैचबैक में से एक है। Swift को टक्कर देने वाली इस हैचबैक में 1.4-लीटर 4-सिलिंडर इंजन लगा है जो अधिकतम 89 बीएचपी और 220 एनएम का आउटपुट देती है। हालांकि Elite i20 के डीजल वैरिएंट के साथ आटोमेटिक का आप्शन उपलब्ध नहीं है।

 

Created On :   13 Dec 2017 4:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story