आपदा में फंसे पर्यटकों को मोबाइल पर मिलेगी मदद

Tourists will get help on mobile
आपदा में फंसे पर्यटकों को मोबाइल पर मिलेगी मदद
आपदा में फंसे पर्यटकों को मोबाइल पर मिलेगी मदद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य का आपदा प्रबंधन विभाग अपनी एक स्वतंत्र वेबसाइट तैयार कर रहा है। जिससे दूसरे राज्यों में आपदा में फंसे पर्यटकों को मदद मिलेगी। इस वेबसाइट पर राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग की सभी तरह की जानकारी उपलब्ध होगी। यह वेबसाइट राज्य में आपदा के समय मदद करने और दूसरे राज्यों में जाने वाले पर्यटकों के लिए मददगार साबित होगी। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक राजीव निवतकर ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया- अगले एक महीने में वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी।

ऐसे करेगी मदद
वेबसाइट पर देश के सभी राज्यों के आपदा प्रबंधन विभाग की टेलीफोन डायरेक्टरी उपलब्ध रहेगी। यदि महाराष्ट्र से कोई पर्यटक दूसरे राज्यों में जाता है और वहां पर किसी आपदा में फंस जाता है तो उसे वेबसाइट के जरिए संबंधित अधिकारियों के नंबर मिल जाएंगे। राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति, भारी बारिश, तूफान, बिजली गिरने, भूस्खलन समेत सहित अन्य आपदा के समय नागरिकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? इस बारे में वेबसाइट पर छोटे-छोटे वीडियो और फोटो अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़ी सभी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

मोबाइल एप 
राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने एक मोबाइल एप बनाने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार के जरिए इसरो की मदद से मोबाइल एप तैयार किया जाएगा। आपदा प्रबंधन विभाग के निवतकर ने बताया, हमने एप के लिए केंद्र सरकार से बातचीत की है। राज्य में आपदा के समय इस एप की मदद ली जा सकेगी। कोई व्यक्ति कहीं पर फंस गया हो या फिर कहीं कोई बड़ी घटना होने पर एप पर जानकारी दी जाएगी। 

मोबाइल से भी कर सकेंगे फोन 
निवतकर ने बताया कि राज्य के हर जिले में आपदा प्रबंधन विभाग का अलग से कक्ष है। आपदा के समय नागरिक आपदा प्रबंधन विभाग के नंबर 1077 पर फोन करते हैं। यह नंबर केवल लैंडलाइन फोन से लगता है। लेकिन अब ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि जिससे मोबाइल फोन से भी प्रबंधन विभाग के नंबर पर फोन लग सकेगा। इसके लिए सभी मोबाइल सिम कार्ड उपलब्ध कराने वाली कंपनियों की मदद ली जा रही है।

Created On :   7 Sep 2017 2:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story