ट्रंप ने मोसुल जीत पर दी बधाई, कहा- आईएस के इराक और सीरिया में चंद दिन शेष

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ट्रंप ने मोसुल जीत पर दी बधाई, कहा- आईएस के इराक और सीरिया में चंद दिन शेष

टीम डिजिटल, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक के मोसुल शहर को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से मुक्त कराने की प्रशंसा की और जीत के लिए प्रधानमंत्री हैदर अल अब्दी को बधाई दी। ट्रंप ने कल एक बयान में कहा है कि अमेरिका और गठबंधन के सहयोग से इराकी सुरक्षा बलों ने मोसुल शहर को आज आईएस के शासन से मुक्त करा लिया है।

उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री हैदर अल-अब्दी, इराकी सुरक्षा बलों और सभी इराकी नागरिकों को आतंकवादियों पर जीत के लिए बधाई देते हैं। ये आतंकवादी सभी सभ्य लोगों के दुश्मन हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, हम अपने देश के जनजीवन को बहाल करने के लिए अपनी जान गंवाने वाले बहादुर जवानों और पेशमर्गा को खोने को लेकर इराकी लोगों के दुख में शामिल हैं और हम उनके बलिदान का सम्मान करते हैं।

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और वैकि गठबंधन इराकी सुरक्षा बलों और उन सभी लोगों के साथ खड़ा होकर गौरवान्वित है जिनके कारण मोसुल आजाद हुआ। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने पिछले छह महीने से ज्यादा समय में आईएस के खिलाफ जबर्दस्त बढ़त हासिल की है।

आईएस का जल्द होगा खात्मा

ट्रंप ने कहा है कि मोसुल में जीत इस बात का संकेत है कि अब आईएस के इराक और सीरिया में गिने-चुने दिन बचे हैं। आईएस के पूरी तरह से खात्मे की हमारी लड़ाई जारी रहेगी। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मोसुल की आजादी पर इराक के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यह जीत आईएस के खिलाफ मील का पत्थर है और इराकी सुरक्षा बलों के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों की सफलता को रेखांकित करता है। मोसुल पर क्रूर तरीके से कब्जा जमाने के दौरान इस आतंकवादी संगठन ने हजारों नागरिकों की नृशंसता से हत्या कर दी, बम बनाने तथा लड़ने के लिए मस्जिदों, स्कूलों और अस्पतालों का इस्तेमाल किया तथा ऐतिहासिक अल नूरी मस्जिद और अल हदबा मीनार का विध्वंस किया और हाल ही में हार का सामना किया।

 

Created On :   11 July 2017 5:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story