Dainik Bhaskar Hindi

Home » International » Trump quits Cuban agreement, imposed new restrictions

ट्रंप ने रद्द किया 'क्यूबा समझौता', लगाए नए प्रतिबंध

DainikBhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:25 IST

ट्रंप ने रद्द किया 'क्यूबा समझौता', लगाए नए प्रतिबंध

टीम डिजिटल, वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के क्यूबा समझौते को रद्द कर दिया है. उन्होंने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं. इन नए नियमों के मुताबिक, अमेरिकी नागरिक क्यूबा की यात्रा नहीं कर सकेंगे. अब अमेरिकी नागरिक केवल शैक्षणिक दौरे पर ही क्यूबा जा सकेंगे. अमेरिकी कंपनियां भी क्यूबा के साथ व्यापार नहीं कर सकेंगी.

शुक्रवार को मियामी में एक रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी. डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को 'एकतरफा समझौता' कहते हुए इसे रद्द कर दिया. उन्होंने कहा, 'हम साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेंगे. मैं ओबामा सरकार द्वारा क्यूबा के साथ किया गया एक-तरफा समझौता रद्द कर रहा हूं.' हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में अमेरिकी दूतावास को बंद करने का फैसला नहीं किया है. ट्रंप ने कहा कि क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा ताकि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर रिश्ते बना सकें.

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था. ओबामा मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे. उन्होंने क्यूबा के साथ संबंध सामान्य रखने का ऐलान भी किया था.


समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

loading...
एक नज़र इधर भी
loading...
loading...
loading...

FOLLOW US ON