लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो जाती है Down, तो आजमाएं ये तरीके

try these tips to improve laptop battery life
लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो जाती है Down, तो आजमाएं ये तरीके
लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो जाती है Down, तो आजमाएं ये तरीके

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आज के जमाने में लैपटॉप, स्मार्टफोन, गैजेट्स ये सब हमारी जिंदगी का बहुत जरूरी हिस्सा बन गए हैं। अगर ये हमारे पास न हों तो हमें घबराहट होने लगती है। कई लोग तो इनके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन इन गैजेट्स के साथ एक प्रॉब्लम है और वो ये कि इनकी बैटरी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकती। इंटरनेट के जमाने में स्मार्टफोन या लैपटॉप से लंबी बैटरी की उम्मीद करना ही बेकार है। क्योंकि इंटरनेट की वजह से इनकी बैटरी बड़ी जल्दी डाउन हो जाती है। आजकल लैपटॉप से ही सारा काम होता है। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट से लेकर ऑफिस जाने वाला तक लैपटॉप के जरिए ही अपने काम करता है। लेकिन स्मार्टफोन की तरह ही लैपटॉप की बैटरी खत्म होने की टेंशन रहती है। और अगर कभी जरूरी काम करते समय लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाए तो फिर गुस्सा भी आता है। कई बार फुल चार्ज करने के बाद भी लैपटॉप की बैटरी ज्यादा नहीं चलती, जिसके कारण हमें फिर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसको आजमाकर आप अपने लैपटॉप की बैटरी को बढ़ा सकते हैं।

1. बैटरी सेवर रखें ऑन :

स्मार्टफोन की तरह ही लैपटॉप में भी बैटरी सेवर का ऑप्शन रहता है। इसके लिए बस आपको अपने लैपटॉप की सेटिंग में जाना है और फिर बैटरी सेवर को ऑन कर देना है। बैटरी सेवर के ऑन होते ही आपकी लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। 

2. स्लीप मोड करें ऑन : 

कई बार ऐसा होता है कि हम लैपटॉप पर काम करते हैं, और उसी वक्त हमारे पास कोई जरूरी काम आ जाता है और लैपटॉप बेवजह ही ऑन रहता है। जिससे बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इससे बचने के लिए आप अपने लैपटॉप की सेटिंग्स में जाकर स्लीपिंग मोड या स्क्रीन लॉक ऑन कर दें और एक टाइम लिमिट तय कर दें। इससे जब भी आप चालू लैपटॉप का यूज नहीं करेंगे तो आपका लैपटॉप स्लीपिंग मोड में चले जाएगा और बैटरी को आपके जरूरी काम के लिए सेव करके रखेगा। 

3. बैकग्राउंड एप्स करें बंद : 

स्मार्टफोन में जिस तरह से बैकग्राउंड एप्स बैटरी की खपत करते हैं, ठीक उसी तरह से लैपटॉप में भी बैकग्राउंड एप्स बैटरी को खा जाते हैं। इससे बचने के लिए लैपटॉप की सेटिंग्स में जाकर बैटरी सेवर पर क्लिक करें, उसके बाद बैकग्राउंड एप्स को बंद कर दें। इससे आपकी बैटरी लाइफ बढेगी। 

4. ज्यादा चार्ज न करें : 

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग पर न लगा रहे। कुछ लोग अपने लैपटॉप को सारा दिन या सारी रात चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं, जिससे बैटरी पर असर पड़ता है और बैटरी खराब होने लगती है। इसलिए लैपटॉप को हमेशा उतना ही चार्ज करें जितनी जरुरत हो।

Created On :   27 Sep 2017 9:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story