यूजीसी का आदेश, ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के सिपाही बनेंगे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स

UGCs order Students will become soldier of Swachh Bharat Abhiyan
यूजीसी का आदेश, ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के सिपाही बनेंगे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स
यूजीसी का आदेश, ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के सिपाही बनेंगे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। "स्वच्छ भारत अभियान" में अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज के स्टूडेंट अहम भूमिका निभाएंगे। UGC ने विवि और कॉलेजों को आगामी 1 से 15 सितंबर के बीच "स्वच्छता पखवाड़ा" आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। स्टूडेंट्स को गांवों और झुग्गियों में ले जाकर स्वच्छता प्रबंधों से अवगत कराने और उन क्षेत्रों में जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए गए हैं।  

टीचर्स-स्टूडेंट्स की समिति गठित करें

स्वच्छता पखवाड़े में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को स्वच्छता से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। विविध कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए कॉलेज स्तर पर टीचर्स और स्टूडेंट्स को मिलाकर एक समिति गठित करने के निर्देश हैं। स्वच्छता पखवाड़े में "मैं स्वच्छ भारत के लिए क्या कर सकता/सकती हूं" विषय पर शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता आयोजित करने को कहा गया है, साथ ही निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इस अभियान को सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश UGC ने जारी किए हैं। 

उपक्रम में भाग लेना जरूरी 

स्वच्छता पखवाड़े में सभी स्टूडेंट्स को किसी न किसी उपक्रम में भाग लेना जरूरी होगा। स्वच्छ कैंपस दिवस, स्वच्छ हॉस्टल दिवस, स्वच्छ मेस दिवस जैसे कार्यक्रमों में सभी स्टूडेंट्स को हिस्सा लेना होगा। इसी तरह कॉलेज के आसपास की सड़कों की जिम्मेदारी भी स्टूडेंट ही उठाएंगे। NSS से जुड़े स्टूडेंट्स को झुग्गियों और ग्रामीण क्षेत्रों में ले जाकर स्वच्छता प्रबंधों से अवगत कराया जाएगा। उन्हें गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में ले जाकर वेस्ट डिस्पोजल सिस्टम से भी अवगत कराया जाएगा। 15 सितंबर को पखवाड़े के अंत में प्रोत्साहित करने के लिहाज से पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

Created On :   21 Aug 2017 1:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story