क्या दुनिया को तबाह करना चाहता है नॉर्थ कोरिया, अमेरिका छेड़ेगा जंग ?

UN Security Council calls emergency meeting after North Korea claims successful hydrogen bomb test
क्या दुनिया को तबाह करना चाहता है नॉर्थ कोरिया, अमेरिका छेड़ेगा जंग ?
क्या दुनिया को तबाह करना चाहता है नॉर्थ कोरिया, अमेरिका छेड़ेगा जंग ?

डिजिटल डेस्क,वाशिंगटन। उत्तर कोरिया ने पूरे विश्व के देशों को चने चबवा दिए हैं। इस बार तनाशाह किम जोंग ने परमाणु बम का परीक्षण किया और रविवार को उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी कि, "उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाए जाने में सक्षम अति उन्नत परमाणु बम विकसित कर लिया है साथ ही एजेंसी ने किम जोंग उन की नए बम का निरीक्षण करते हुए तस्वीरें भी जारी की"। जिसके बाद सभी देश हिल गए हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद अमेरीका ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उत्तर कोरिया की हरकत को मद्देनजर रखते हुए अमेरिका और दूसरे पार्टनर देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक बुलाई है। 

यूनाइटेड नेशंस में अमेरिकी राजदूत निक्की हैली ने ट्वीट कर कहा है कि "हमने जापान, फ्रांस, यूके और साउथ कोरिया ने नार्थ कोरिया के परीक्षण को देखते हुए सोमवार सुबह 10 बजे एक खुली आपात सुरक्षा बैठक बुलाई है।" साथ ही यूएन के सचिव-जनरल एंटोनियो जीटरस ने उत्तरी कोरिया के परीक्षण की निंदा करते हुए यह घोषणा की कि यह परिक्षण क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया कि "अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ व्यवसाय करने वाले किसी भी देश से व्यापार बंद करने पर विचार कर रहा है।" वही अमेरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है कि अमरीका या उसके सहयोगियों पर उत्तर कोरिया की तरफ से किसी भी तरह के खतरे को जवाब कड़ी सैन्य कार्रवाई से दिया जाएगा।

उत्तर कोरिया का परमाणु बम विकसित
उत्तर कोरिया ने रविवार को कहा कि उसने बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाए जाने में सक्षम अति उन्नत परमाणु बम विकसित कर लिया है। वहां कि सरकारी समाचार सेवा ने देश के नेता किम जोंग उन की नए बम का निरीक्षण करते हुए तस्वीरें जारी की थी। 


परमाणु परीक्षण पर भारत की प्रतिक्रिया
इस परमाणु परीक्षण की भारत समेत दुनियाभर के देशों ने निंदा की है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया का ये कदम कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने की अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन है। भारत ने उत्तर कोरिया से शांति और स्थिरता पर विपरीत असर डालने वाली कार्रवाई न करने की बात कही।

परीक्षण से भूकंप
वहीं इस परमाणु परीक्षण के चलते उत्तर कोरिया में भूकंप दर्ज किया गया। अमेरीकी विज्ञानिकों के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 6.3 तीव्रता का ये भूकंप मापा गया था। जिस इलाके में भूकंप दर्ज किया गया है वहां उत्तर कोरिया पहले परमाणु परीक्षण कर चुका है।


 

Created On :   4 Sep 2017 3:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story