खतरें में अनफिट पुलिसकर्मियों की नौकरी, 891 सूची में शामिल

Unfit police personnel can be removed from the job
खतरें में अनफिट पुलिसकर्मियों की नौकरी, 891 सूची में शामिल
खतरें में अनफिट पुलिसकर्मियों की नौकरी, 891 सूची में शामिल

डिजिटल डेस्क जबलपुर । पुलिस विभाग में 20 साल की नौकरी या फिर 50 साल की उम्र पूरी करने वाले फॉर्मूले के तहत बनाई गई प्रारंभिक सूची में जबलपुर जिले के 891 कर्मचारियों को शामिल किया गया है।  ऐसे पुलिस कर्मियों की जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से फिट नहीं हैं या फिर उनके खिलाफ भ्रष्टाचार और अनुशासनहीनता की शिकायतें हैं, उन्हें प्रारंभिक सूची में शामिल किया गया है। जहां तक जबलपुर रेंज का सवाल है तो उसमें जबलपुर के अलावा, कटनी, सिवनी, छिंदवाड़ा एवं नरसिंहपुर जिलों की सूची को भी जोड़ दिया जाये तो इसमें शामिल पुलिस कर्मियों की संख्या 22 सौ के करीब पहुंच जायेगी।  कर्मियों को पुलिस की नौकरी के काबिल नहीं होने की दशा में उन्हें सेवानिवृत्ति दिये जाने वाले 20-50 के फॉर्मूले में पुलिस कर्मियों की सूची बनने से थाना प्रभारी से  लेकर सिपाही तक में हड़कंप की स्थिति बन गई है।
थाना प्रभारी से लेकर सिपाही तक यह पता लगाने के लिए बेचैन हैं कि कहीं उनका नाम तो 20-50 के फॉर्मूले में शामिल तो नहीं हो गया है। वहीं दूसरी ओर कर्मचारी खुश हैं कि चलो पुलिस विभाग को ऐसे कर्मचारियों से मुक्ति मिल जायेगी जो कि विभाग के लिए धब्बा बन गए हैं। ऐसे लोगों की वजह से ही पुलिस विभाग की छवि पर बुरा असर पड़ रहा है।
अकेले जबलपुर में ही करीब 20 निरीक्षक, 70 सब इंस्पेक्टर, 200 एएसआई, 500 सिपाही शामिल हैं। इनके अलावा कटनी में 7 निरीक्षक, 27 एसआई, 72 एएसआई , 100 हवलदार एवं 70 के करीब सिपाही शामिल हैं। छिंदवाड़ा में बनी प्रारंभिक सूची में 12 निरीक्षक, 15 एसआई, 24 एएसआई, 160 हवलदार तथा 40 सिपाही शामिल किये गए हैं। सिवनी में 5 निरीक्षक, 20 एसआई, 80 एएसआई, 95 हवलदार, 30 से अधिक सिपाही शामिल हैं। नरसिंहपुर में 6 निरीक्षक, 16 एसआई, 40 एएसआई, 95 हवलदार एवं 60 सिपाही शामिल हैं।
सफाई का मौका मिलेगा - इस सूची को पुलिस मुख्यालय भोपाल भिजवाया जा रहा है, ताकि उसको अनुमोदित किया जा सके। इस सूची में शामिल पुलिस कर्मियों को सफाई का मौका भी दिया जायेगा। उसके बाद ही मुख्यालय इस मामले में निर्णय लेगा।
  > पुलिस मुख्यालय से मिले आदेश के अनुसार 20-50 फार्मूले के तहत निरीक्षक से लेकर आरक्षक तक की सूची तैयार की  जा रही हैँ इस सूची में ऐसे कर्मियों को शामिल िकया गया है, जो पुलिस की सेवा के लायक नहीं हैं।  
जयदीप प्रसाद, आई जी, जबलपुर रेंज

 

Created On :   4 Nov 2017 7:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story