फिर महंगी हुई महंगी कारें, सेस बढ़कर 25 फीसदी हुआ

union cabinet okays hike in gst cess on luxury cars suvs to 25 percent
फिर महंगी हुई महंगी कारें, सेस बढ़कर 25 फीसदी हुआ
फिर महंगी हुई महंगी कारें, सेस बढ़कर 25 फीसदी हुआ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। लग्जरी गाड़ियों के शौकीनों को केंद्र सरकार ने झटका दिया है। केन्द्र सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लग्जरी गाड़ियों पर 10% GST सेस बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके बाद सेस 15% से बढ़ाकर 25% हो जाएगा, जिसका सीधा असर लक्जरी गाड़ियों की कीमत पर पड़ेगा। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स और वैट जैसे इनडायरेक्ट टैक्स खत्म होने के कारण अधिकतर एसयूवी कारों की कीमतें 1.1 लाख से लेकर 3 लाख रुपये तक कम हो गई थीं। सेस बढ़ने से कारों की कीमतें फिर से बढ़ जाएंगी, जिससे कारों की मांग पर असर पड़ना तय है। 

गौरतलब है कि GST परिषद ने 5 अगस्त को एसयूवी, मध्यम, बड़ी और लक्जरी कारों पर GST उपकर को बढ़ाए जाने की अनुमति दे दी। GST प्रणाली में उपकर बढ़ाने के लिए GST राज्यों को मुआवजा अधिनियम-2017 की धारा-8 में संशोधन करना पड़ा।

GST फिटमेंट समिति ने अपनी 25 जुलाई की बैठक में पाया कि इन कारों पर कुल कर GST से पहले की व्यवस्था की तुलना में कम हो गया है। इस समिति पर ही टैक्स की दरों का आकलन करने की जिम्मेदारी है। GST से पहले इन कारों पर 52 से 54.72% टैक्स लगता था, जिसमें से 2.5% केंद्रीय बिक्री कर (CST) शमिल था। GST के बाद इन पर कुल कर भार 43% रह गया था।

Created On :   30 Aug 2017 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story