मंदिर में असामाजिक तत्वों ने की तोड़फोड़, विरोध में जैन समाज ने निकाला मौन जुलूस

unknown peoples damaged the temple, resentment in Jain community
मंदिर में असामाजिक तत्वों ने की तोड़फोड़, विरोध में जैन समाज ने निकाला मौन जुलूस
मंदिर में असामाजिक तत्वों ने की तोड़फोड़, विरोध में जैन समाज ने निकाला मौन जुलूस

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। गोलगंज स्थित निर्माणाधीन जैन मंदिर में पिल्लरों पर बनी नक्काशी को असामाजिक तत्वों ने नुकसान पहुंचाया है। इस घटना की खबर लगते ही जैन समाज एकत्रित हो गया। घटना के बाद समाज के लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने कोतवाली थाना पहुंचकर इस घटना की शिकायत की है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गोलगंज के समीप जैन समाज के मंदिर का निर्माण कार्य लंबे समय से चल रहा है । 27 अक्टूबर को समाज के ब्रम्हचारी एवं अन्य लोग निर्माणाधीन मंदिर पहुंचे थे। जिसके बाद 2 नवंबर तक मंदिर का निर्माण कार्य रुका हुआ था। गुरुवार की दोपहर करीब 1 बजे मंदिर में काम करने वाला कारीगर मधुकर कोल्हे पहुंचा, जिसने काम करने के लिए दरवाजा खोला और सामान बाहर निकालने लगा। इसी दौरान उसकी
नजर मंदिर गेट पर बने पिल्लरों पर पड़ी तो उसने देखा कि पिल्लर पर बनी कलाकृतियों को कई जगहों से क्षतिग्रस्त किया गया है। कारीगर मधुकर ने इस घटना की शिकायत तत्काल समाज के वरिष्ठजनों को दी। सूचना पर समाज के सैकड़ों लोग निर्माणाधीन मंदिर पहुंच गए। घटना की जानकारी लगने पर एएसपी नीरज सोनी, सीएसपी शिवेष सिंह बघेल, कोतवाली टीआई सुमेर सिंग जगेत तथा भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।
-शिकायत के बाद मामला दर्ज
इस घटना के बाद जैन समाज के लोगों में काफी आक्रोश था। समाज के लोगों को सूचना लगने पर सभी शिकायत करने कोतवाली थाना पहुंचे। दिगम्बर जैन परवार पंचायत के उपाध्यक्ष संजय धन्यकुमार जैन की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ धारा 295, 427, 457 का मामला दर्ज किया है।
-सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस
घटना की जानकारी लगते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। पुलिस ने इस घटना की जांच शुरु कर दी है। निर्माणाधीन मंदिर के बाजू में लगे सीसीटीवी तथा मंदिर के समीप स्थित ज्वेलर्स के सीसीटीवी के फुटेज भी पुलिस खंगाल रही है।
 विरोध में निकाला मौन जुलूस
 निर्माणाधीन  जैन मंदिर के प्रवेशद्वार के पिल्लरों पर नक्काशी गई कलाकृतियों को अज्ञात असामाजिक तत्वों व्दारा नुकसान पहुंचाए जाने के विरोध में शुक्रवार को प्रात: 10:30 बजे छोटी बाजार से  सकल जैन समाज ने मौन जुलूस निकाला। समाज के महिला, पुरुषों, बच्चों के द्वारा रैली छोटी बाज़ार से मेनरोड, गोलगंज, फव्वारा चौक, जेल तिराहा, सत्कार तिराहा होते हुए कलेक्ट्रेट तक निकाली गई। जिसमे सभी पुरुष श्वेत  वस्त्रों में एवं महिलाएं पीले वस्त्रों में तथा अपनी बाँह पर काली पट्टी लगाकर सम्मिलित हुए।
कलेक्ट्रेट पहुंचकर जनसमुदाय ने  एडीएम आलोक श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी को ज्ञापन सौंप कर दोषियों को पकडऩे और मंदिरों की पर्याप्त सुरक्षा की मांग की हैं।  रैली में  वैश्य महासम्मलेन, स्वर्णकार समाज, पूज्य सिंधी पंचायत, साहू समाज, नेमा समाज, माहेश्वरी समाज, कलार समाज, पंजाबी झंग समाज, खण्डेलवाल समाज, अग्रवाल समाज, सहित कई संगठनों के सदस्य सम्मिलित हुए।
 -एसपी एवं सीएसपी पहुंचे गोलगंज
छिंदवाड़ा एसपी गौरव तिवारी एवं सीएसपी ने गोलगंज के जैन मंदिर पहुंच कर जैन समाज के लोगों से मुलाकात की। मंदिर में जो क्षति पहुंची है उन हिस्सों को भी देखा। एसपी ने कहा कि आरोपियों को जल्द से जल्द ढूंढकर उन पर कार्यवाही होगी ।
इनका कहना है।
- इस मामले की जांच में पुलिस जुट गई है। मंदिर के समीप लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे है जिनसे कुछ सुराग लगने की उम्मीद है। आरोपी जल्द पुलिस पकड़ में होगा।
शिवेष सिंह बघेल, सीएसपी, छिंदवाड़ा।

 

Created On :   3 Nov 2017 10:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story