उत्तर प्रदेश में अब GPS के जरिए मदरसों पर नजर रखेगी योगी सरकार

UP madrassas under Yogi govts scanner, to be geo-tagged through GPS
उत्तर प्रदेश में अब GPS के जरिए मदरसों पर नजर रखेगी योगी सरकार
उत्तर प्रदेश में अब GPS के जरिए मदरसों पर नजर रखेगी योगी सरकार


डिजिटल डेस्क,लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने राज्य के मदरसों पर खास निगरानी रखने का फैसला किया है। सरकार के आदेश अनुसार अब मदरसों पर जीपीएस सर्विस के जरिए नजर रखी जाएगी। सरकार ने साफ कहा है कि इस कदम को उठाने का मकसद राज्य की सुरक्षा है। दरअसल मदरसों में नकली स्टूडेंट्स और कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए ऐसा किया जा रहा है। राज्य सरकार ने मदरसों से क्लास रूम के मैप, इमारत की तस्वीरें और टीचर्स के बैंक अकाउंट भी मांगे हैं। कर्मचारियों के आधार कार्ड की डिटेल सरकार के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए भी कहा गया है।

मदरसों को एक मिलेगा कोड

उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि सभी 16000 मदरसों की जियो-टैगिंग की जाए। इसके बाद मदरसों को एक कोड दिया जाएगा। प्रधान सचिव मोनिका गर्ग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी मदरसे सरकार की नई वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर 15 अक्टूबर तक रजिस्टर होने चाहिए। 

निगरानी रखने से होगा राज्य का विकास

गौरतलब है कि इस कदम के पीछे बताई गईं 8 वजहों में विकास को भी एक वजह बताया गया है। आदेश में कहा गया है, "इस पोर्टल की शुरुआत विकास, स्पर्धा, सरलीकरण और शिक्षा में सुधार को सुनिश्चित करने के लिए की जा रहा है।" आदेश के मुताबिक इसका उद्देश्य नकली छात्रों और शिक्षकों की पहचान करना है। मदरसों के कर्मचारियों के बैंक अकाउंट भी जांचे जाएंगे। खातों की जांच के बाद ही शिक्षकों और कर्मचारियों को तनख्वाह दी जाएगी। पोर्टल पर मदरसों द्वारा दी गई जानकारी की जांच जिला अल्पसंख्यक अधिकारी करेगा और इसके बाद किसी भी डेटा में बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी। 
 

Created On :   30 Aug 2017 5:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story