नॉर्थ कोरिया की धमकियों के बीच अमेरिका-जापान और साउथ कोरिया करेंगे मिसाइल ट्रैकिंग ड्रिल

US Japan South Korea Missile Tracking Drill in korean peninsula
नॉर्थ कोरिया की धमकियों के बीच अमेरिका-जापान और साउथ कोरिया करेंगे मिसाइल ट्रैकिंग ड्रिल
नॉर्थ कोरिया की धमकियों के बीच अमेरिका-जापान और साउथ कोरिया करेंगे मिसाइल ट्रैकिंग ड्रिल

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बगावती तेवरों को देखते हुए अमेरिका, जापान और साउथ कोरिया सोमवार से एक बार फिर सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं। दो दिवसीय इस सैन्य अभ्यास में तीनों देशे मिसाइल ट्रैकिंग ड्रिल भी करेंगे। जापान के मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स ने यह जानकारी दी है।

नॉर्थ कोरिया से मिल रही चेतावनियों के चलते पिछले कुछ महीनों से जापान, अमेरिका और साउथ कोरिया लगातार सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। ताजा अभ्यास में तीनों देश नॉर्थ कोरिया से आती हुई मिसाइलों को ट्रैक करने और उन्हें हवा में निशाना बनाने का अभ्यास करेंगे। डिफेंस फोर्स ने इस सैन्य अभ्यास की जानकारी देते हुए बताया कि इस सप्ताह होने जा रही एक्सरसाइज तीनों देशों के बीच बैलिस्टिक मिसाइल्स को ट्रैक करने के लिए सूचनाएं साझा करने वाली छठी ड्रिल है। इसमें ऐसी परिस्थिति के दौरान साझा रणनीति पर भी चर्चा होगी। हालांकि इसमें टर्मिनल हाइ ऑल्टिट्यूट एरिया डिफेंस (THAAD) को शामिल किया जाएगा या नहीं यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है।

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया के लगातार परमाणु बम और मिसाइलों के परीक्षण से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव फैला हुआ है। जापान और दक्षिण कोरिया इन परीक्षणों से चिंतित है। पिछले कुछ महीनों से अमेरिका लगातार नॉर्थ कोरिया को मिसाइल टेस्ट रोकने की धमकी देता रहा है। इसके चलते अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच जुबानी जंग भी चल रही है। दोनों देश एक-दूसरे को युद्ध की धमकियां दे चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र ने नॉर्थ कोरिया की तनाव फैलाने वाली इन गतिविधियों के चलते उस पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगा रखे हैं। बावजूद इसके नॉर्थ कोरिया का परमाणु कार्यक्रम जारी है। वह कईं बार जापान और साउथ कोरिया के हवाई मार्ग से अपनी मिसाइलों का टेस्ट कर चुका है। नॉर्थ कोरिया के अधिकारी अमेरिका में परमाणु बम गिराने की भी धमकी दे चुके हैं।

Created On :   10 Dec 2017 1:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story