यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग खत्म

Voting begins in 24 districts  for body elections in uttar pradesh
यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग खत्म
यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग खत्म

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान बुधवार शाम 5 बजे पूरा हो गया. पहले चरण में 24 जिलों के 230 नगर निकाय पर 26,314 प्रत्याशीयों का भाग्य मतपेटी में कैद हो गया. इनमें 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत शामिल हैं. ईवीएम में खराबी, छिटपुट हिंसा, और फर्जी मतदान के मामलों को छोड़कर सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा.

दोपहर 12 बजे तक 25 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। प्रदेश के 24 जिलों में मतदान हो रहा है। सुबह 7.30 बजे से ही बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइन लग गई है। पहले चरण में जिन जिलों में चुनाव हुए उनमें राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ का गृह जनपद गोरखपुर, मुरली मनोहर जोशी का संसदीय क्षेत्र कानपुर समेत उन्नाव, देवरिया, बस्ती, शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा जैसे जिले शामिल हैं। 

 

सीमाएं सील, पुलिस फोर्स तैनात

मतदान शांति पूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए मंगलवार की शाम से ही जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस बल तैनात है। चुनाव कुल तीन चरणों में होंने है। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए 15 सीओ, 17 एसओ, 307 सब इंस्पेक्टर, दो हजार कांस्टेबल, 1600 होमगार्ड और 36 सेक्शन पीएसी के अलावा सीआरपीएफ फोर्स भी तैनात की गई है। चुनाव के नतीजे एक दिसंबर को आएंगे।


मतदान के लिए दो नगर पालिका परिषद एवं 11 नगर पंचायतों को 4 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में सुपर जोनल अधिकारी व सुपर जोनल पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी गोरखपुर में नगर पालिका चुनाव में वोटिंग की। वोट डालने के बाद सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी के प्रत्याशी पूरे प्रदेश में जीत हासिल करेंगे।

 

इनकी प्रतिष्ठा दांव पर 

नगर निकाय चुनाव में नईर्मुलहसन की प्रतिष्ठा दांव है। नईमुलहसन वर्तमान में समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव हैैं। इससे पहले ये मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के आठ साल तक प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। सपा सरकार में नईमुलहसन को श्रम कल्याण विभाग में सलाहकार होने के कारण दर्जा प्राप्त मंत्री रहेे हैं। इनकी पत्नी तरन्नुम मलिक दो बार नगर पालिका की अध्यक्ष रह चुकी हैं।
 

 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट 

 

 

पहले चरण में राज्य के 24 जिलों में मतदान होगा
26 नवंबर को दूसरे चरण में राज्य के 25 जिलों के मतदान होगा
29 नवंबर को तीसरे चरण में मतदान होगा

 

अयोध्या में मेयर पद का चुनाव खास 

बता दें कि इस चुनाव में 3.32 करोड़ मतदाता 36,269 मतदान बूथ पर वोटिंग करेंगे। इसके लिए कुल 11,389 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि सबसे दिलचस्प चुनाव अयोध्या नगर निगम का माना जा रहा है। जहां सपा पार्टी के प्रत्याशी के रूप में मेयर पद के लिए किन्नर गुलशन बिंदू चुनाव मैदान में हैं। एक किन्नर के चुनाव लड़ने की वजह से भी अयोध्या का चुनाव लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। यहां पहली बार मेयर और पार्षद पद कर चुनाव हो रहा है क्योंकि हाल ही में इसे नगर निगम बनाया गया है।
 

Created On :   22 Nov 2017 3:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story